पूर्वजों के अनुभवों से लाभ लेते हुए समाज को कुछ नया दें — रियाज

0
383

राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने लोहिया महाविद्यालय में छात्राओं को भेंट की स्कूटी, चूरू नगरपरिषद सभापति पायल सैनी, प्राचार्य महावीर सिंह सहित रहे मौजूद

चूरू। राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती ने कहा है कि हमारे पूर्वजों के अनुभवों से लाभ लेते हुए समाज को कुछ नया देना हमारा दायित्व है। हमारे द्वारा किसी भी क्षेत्र में किए गए कार्यकलापों से समाज में कुछ योग हो और हम समाज के काम आएं।

आयोग अध्यक्ष रियाज गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय लोहिया महाविद्यालय में राज्य सरकार की काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना एवं देवनारायण स्कूटी योजनान्तर्गत स्कूटी वितरण कार्यक्रम में संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि समाज को दिशा दिखाना और भावी पीढ़ी की राह आसान करना हमारा दायित्व है। हमारा लक्ष्य रहे कि हम समाज को कुछ अधिक लौटाएं। हमारा जीवन तभी सार्थक है जब हम किसी के प्रेरणास्त्रोत हों। परिस्थितियों को देखते हुए आगे बढ़े। जीवन में ललक और चाहत होगी तो लक्ष्य प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। इच्छा शक्ति ही सर्वोत्तम संसाधन है।

रियाज ने छात्राओं को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि आज राज्य सरकार द्वारा सभी सुविधाएं आपको शहर में मिल रही हैं। राज्य सरकार स्कॉलरशिप, स्कूटी, निःशुल्क दूरस्थ बालिका शिक्षा और बहुत अन्य माध्यमों से बालिका शिक्षा प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। इन सुविधाओं एवं संसाधनों का उपयोग करते हुए कैरियर निर्माण पर फोकस करें एवं समाज में एक रोल मॉडल बनें। भविष्य निर्माण में शिक्षा एक हथियार है, जो इंसान को सभी परेशनियों से निकालने का काम करता है। विद्यार्थी जीवन में अपने दायित्वों का पूर्ण ईमानदारी से निर्वहन करें और जीवन में अनुशासन लाएं। आज के युग में सोशल मीडिया का प्रचलन है, वहीं इसके संभावित नुकसान भी हैं। इसलिए आवश्यक है कि हम इसका उचित उपयोग करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया गतिविधियों पर नियंत्रण रखना ही सावधानी है। दिनचर्या में अच्छी आदतों को शामिल करते हुए किताबें पढ़ें व अखबार पढ़ें। अनुशासित जीवन को अपनाते हुए अध्यापक एवं अभिभावकों के प्रति सम्मान रखें।

चूरू नगरपरिषद सभापति पायल सैनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिभावान छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी से उन्हें उच्च अध्ययन, आवागमन सहित क्षेत्रों में सुविधा रहेगी। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक स्तर पर बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बालिकाएं देश का भविष्य हैं। भारत की बेटियों ने सम्पूर्ण विश्व में अपने हुनर का लोहा मनवाया है। कुछ कर गुजरने की चाहत हो तो लक्ष्य की राह आसान हो जाती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य महावीर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिभावान बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए स्कूटी प्रदान की जाती है। आज बारावफात के उत्सव के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित होने से यह राज्य सरकार की ओर से सौगात की तरह है। यह छाात्राओं के लिए एक बेहतर सुविधा और समाज में एक अच्छा संदेश है। राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए योजनान्तर्गत स्कूटी देने से उनके भविष्य निर्माण में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि काली बाई भील ने गुरुजनों के प्रति समर्पण एवं संस्कार को समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंचाने के साथ एक उदाहरण प्रस्तुत किया।
उप प्राचार्य डॉ मंजू शर्मा ने कहा कि आज के आधुनिकता भरे युग में युवा पीढ़ी व उनके भविष्य को लेकर चिंताएं हैं। इसलिए हमें प्रयास करना होगा कि प्राचीन भारतीय मूल्यों का सरंक्षण करते हुए आगे बढ़ें। इससे पूर्व आयोग अध्यक्ष रियाज, प्राचार्य महावीर सिंह, उप प्राचार्य डॉ मंजू शर्मा, पूर्व सरपंच रामनिवास सहारण, रामदेव बेरवाल, सुमेर सिंह सहित मंचस्थ अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महाविद्यालय स्टाफ ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर प्रोफेसर सीएल वर्मा, केसी सोनी, सुमेर सिंह, सुरेंद्र डी सोनी, हसन खान, डॉ जेबी खान, बी एल मेहरा, संतलाल धेतरवाल, डॉ सरोज हारित, डॉ संतोष, डॉ एमएम शेख, जावेद खान, चंद्रप्रकाश बारूपाल, पार्षद शाहरुख खान, तौफीक खान, शमशाद अली सहित छात्राएं व अभिभावक उपस्थित रहे। संचालन सुरेंद्र डी सोनी ने किया।

प्रतिभावान छात्राओं को चाबी सौंपकर शुभकामनाएं देकर प्रदान की स्कूटी

इस दौरान आयोग अध्यक्ष रियाज, चूरू नगरपरिषद सभापति पायल सैनी, प्राचार्य महावीर सिंह, उप प्राचार्य डॉ मुजू शर्मा, पूर्व सरपंच रामनिवास सहारण, रामदेव बेरवाल सहित अतिथियों ने छात्राओं को स्कूटी की चाबी सौंपकर बधाई और शुभकामनाएं दीं। लोहिया महाविद्यालय के मुकेश ने योजना और कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय की 86 छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई हैं।

मुख्यमंत्री गहलोत ने सालासर बालाजी के दर्शन कर पूजा-अर्चना की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here