रेलवे स्टेशनों के सौन्दर्यकरण साथ ही यात्री सुविधाओं में होगा विस्तार- कस्वां

0
463

चूरू। भारत सरकार के रेल मंत्रालय की ओर से शुरू की जा रही अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बीकानेर डिवीजन अन्तर्गत गोगामेड़ी सहित चूरू जिले के चार रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए 71 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी हुई है। बुधवार को चूरू आए सांसद राहुल कस्वां ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना लागू कर रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना में बीकानेर डिवीजन अन्तर्गत चूरू जिले चार और जोधपुर डिवीजन के एक स्टेशन के विकास की स्वीकृति जारी हो चुकी है।

पत्रकारों को जानकारी देते हुए सांसद कस्वां ने बताया कि सादुलपुर रेलवे स्टेशन के लिए 19 करोड़ रुपए, चूरू 20 करोड़ रुपए, रतनगढ़ 18 करोड़ तथा गोगामेड़ी रेलवे स्टेशन के लिए 14.50 करोड़ रुपए सहित कुल 70 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए है। उन्होंने बताया कि विकास कार्यों की पहली प्राथकिमता 12 मीटर चोड़ाई का फुट ब्रिज बनाया जाएगा। इस ब्रिज में दुकानें भी खोली जा सकेंगी और जनता की आवाजाही भी होगी। दुकानों के माध्यम से रिटेल कार्य होगा जिससे रिटेल की आय भी बढ़ेगी।
सांसद कस्वां ने बताया कि सोफ्ट अपग्रडेशन के काम पर 32 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जहां पर पार्किंग की सुविधाओं का विकास एवं विस्तार होगा। पार्किंग के लिए नई जगह होगी। जिसके लिए जैसे चूरू रेलवे स्टेशन की रेल सीमा पर बनी चुंगी चैकी के स्थानान्तरण का प्रयास किया जाएगा।

रेलवे स्टेशन पर बने भवन की दीवारों पर स्थानीय सांस्कृति विरासतीय आधार पर वृत चित्र प्रदर्शित किए जाएंगे जिससे बाहर से आनेवाले पर्यटकों के लिए चूरू को जानने में सुविधा होगी तो नई पीढ़ी को जानकारी मिलेगी। इससे भवन को नया लुक मिलेगा तो ट्रेन डिसप्ले यूनिट बड़ी की जाएगी। सांसद ने बताया यात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए बड़ा वेटिंग कक्ष बनाए जाएगा जो एसी युक्त होगा। उन्होंने बताया योजना अनुसार सभी महत्वपूण स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जाएगा।

रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

सांसद राहुल कस्वां ने इस दौरान रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने रेलवे स्टेशन के चारों ओर निरीक्षण करते हुए जहां विकास के कार्य होने है उन स्थानों को देखा। सांसद ने रेलवे अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की और कहा कि रेलवे स्टेशन के विकास के प्रति भारत सरकार का रेल मंत्रालय प्रतिबद्ध है। उन्होंने रेलवे अधिकारियों से यह भी कहा कि यात्रियों की सुविधाओं और रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई पर विशेष फोकस रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here