तारानगर क्षेत्र के किसानों में नजर आया आने वाली नहर का उल्लास

0
549

मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में शुरू हुआ सिंचाई सुविधा विस्तार कार्य, बड़ी संख्या में किसानों के साथ सोमसीसर-रैयाटुंडा लिफ्ट केनाल पम्पिंग स्टेशन पर पहुंचे विधायक नरेंद्र बुडानिया, कहा-सिंचाई सुविधा का विस्तार ऐतिहासिक कार्य, आने वाली पीढ़ियों को भी मिलेगा सिंचाई सुविधा का लाभ, करीब 30 गांवों के किसान होंगे लाभान्वित, बुडानिया ने खुद ट्रेक्टर चलाकर किसानों का बढ़ाया उत्साह

तारानगर। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार तारानगर क्षेत्र के 20 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई के लिए शुरू हुए कार्य पर बुधवार को आने वाली खुशियों का उल्लास साफ नजर आया। बड़ी संख्या में किसानों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ तारानगर विधायक नरेंद्र बुडानिया ने बुधवार को रैयाटुण्डा-सोमसीसर में पम्पिंग स्टेशन के पास शुरू हुए नहर विस्तार के कार्य का अवलोकन किया। इस मौके पर चल रहे अर्थ वर्क के दौरान उन्होंने खुद ट्रेक्टर चलाया और किसानों-श्रमिकों का उत्साह बढ़ाया।इस मौके पर किसानों से संवाद करते हुए बुडानिया ने कहा कि करीब बीस साल से नहर निर्माण के नाम पर राजस्थान में कहीं एक ईंट भी नहीं लगी। इसलिए यह कार्य मुश्किल था लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे स्वीकृति देकर असंभव को संभव बनाया और क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ा काम किया। सिंचाई का यह पानी क्षेत्र के किसानों की जिंदगी में आर्थिक क्रांति का वाहन बनेगा। न केवल क्षेत्र के किसानों की आर्थिक स्थिति में इससे बदलाव आएगा अपितु आने वाली पीढ़ियां भी लाभान्वित होती रहेंगी। बुडानिया ने कहा कि सिंचाई सुविधा विस्तार कार्य को लेकर किसानों का उत्साह देखते ही बन रहा है और बड़ी संख्या में इन लोगों की उपस्थिति काम करने वाले ठेकेदार तथा श्रमिकों का उत्साह बढ़ाएगी।उन्होंने कहा कि सिंचाई के अलावा तारानगर क्षेत्र में पेयजल परियोजनाओं के लिए भी 550 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। बुडानिया ने कहा कि वे हर समय तारानगर क्षेत्रा के विकास और यहां के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए चिंतित रहते हैं। क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल सहित विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए गए हैं। साहवा में उप तहसील स्वीकृत कराने के साथ-साथ राजकीय कॉलेज भी शुरू किया गया है, जो अपने आप में बहुत महत्त्वपूर्ण बात है। इस मौके पर उन्होंने किसानों को फव्वारा पद्धति अपनाकर पानी की बचत करने का अनुरोध करते हुए कहा कि यदि हम पानी बचाएंगे तो और ज्यादा किसान अपनी फसलों को पानी दे पाएंगे। बुडानिया ने इस दौरान साहवा में उप तहसील के लिए जमीन का दान करने वाले शीतल सरावगी का सम्मान किया। बुडानिया ने इस मौके पर क्षेत्र के लोगों के अभाव-अभियोग सुने और उनके निस्तारण के लिए मौके पर ही संबंधित को निर्देश दिए। इस दौरान प्रधान संजय कस्वां, पूर्व विधायक नंदलाल पूनिया, मधुसूदन पुरोहित, हरिसिंह बेनीवाल, रामनिवास, श्यामलाल शर्मा, मोहर सिंह ज्याणी, शिव भगवान, विमला कालवा ने भी संबोधित किया। इस मौके पर एसडीएम मोनिका जाखड़, विकास अधिकारी संत कुमार मीणा, तहसीलदार विनोद पूनिया, जयचंद शर्मा, दिनेश सांकरोत, कृष्ण कुमार सहारण सहित बड़ी संख्या में सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, ग्रामीण एवं मीडियाकर्मी मौजूद रहे।

बुडानिया की सक्रियता की सराहना

इस दौरान क्षेत्र के किसानों और जनप्रतिनिधियों ने बुडानिया की सराहना करते हुए कहा कि नहर के पानी के क्षेत्र के किसानों की तकदीर ही बदल जाएगी। प्रधान संजय कस्वां ने विधायक बुडानिया की सक्रियता और संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि नहर का पानी आने से किसी भी क्षेत्र के लोगों का जीवन ही बदल जाता है। उन्होंने कहा कि बुडानिया ने एक किसान के घर जन्म लिया और किसानों का दर्द समझ कर यह बहुत बड़ा काम करवाया है जिसका लाभ आने वाली पीढ़ियों को भी मिलेगा। पूर्व विधायक नंदलाल पूनिया ने बुडानिया की सराहना करते हुए कहा कि काश्तकारों के हित में यह बहुत बड़ा काम है। उन्होंने तारानगर विधानसभा क्षेत्र में आने वाले राजगढ़ पंचायत समिति के विभिन्न गांव के विकास कार्यों के लिए भी बुडानिया से अनुरोध किया।

30 गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ

इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अधिशाषी अभियंता कृष्ण कुमार सांगवान ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में 20 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई सुविधा विस्तार की अनुपालना में पहले चरण में दस हजार हेक्टेयर के लिए तीन नहर वितरिकाओं का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इस पर सौ करोड़ से अधिक रुपये खर्च होंगे तथा आसपास के करीब 30 गांवों के किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here