चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की हो समुचित मॉनीटरिंग : वर्मा

0
411

डिस्टि्रक्ट टास्क फोर्स और आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश, कहा-समय पर पूरा हो ऑक्सीजन प्लांट का कार्य

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने कहा है कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका के मध्येनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं एकदम चाक-चौबंद रहनी आवश्यक चाहिए ताकि किसी प्रकार की विपरीत परिस्थिति पैदा होने पर लोगों को अनावश्यक परेशानी से बचाया जा सके।जिला कलक्टर सोमवार को कोविड वैक्सीनेशन डिस्टि्रक्ट टास्क फोर्स तथा आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे थे। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कोविड वैक्सीनेशन बहुत अच्छे ढंग से चल रहा है लेकिन बेहतर की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। हमें शत-प्रतिशत कवरेज की दिशा में बेहतरीन प्रयास करने हैं। जिला कलक्टर ने ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि इसमें और अधिक मॉनीटरिंग कर कार्य को गति दिए जाने की जरूरत है। ऑक्सीजन प्लांट के कार्य निर्धारित टाइम लाइन के अनुसार होने चाहिए। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ काम करें और जल्दी से जल्दी सभी प्रस्तावित प्लांट को फंक्शनल स्थिति में लाएं। उन्होंने डोर टू डोर सर्वे के काम में गुणवत्ता की जरूरत बताते हुए कहा कि सर्वे में कोविड संबंधी बीमारियों वाले लक्षणों के बच्चों को अलग से चिन्हित करें। सभी चिकित्साकर्मियों को ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर संचालन की ट्रेनिंग देकर इसका प्रमाण पत्र दें।
जिला कलक्टर ने इस दौरान आयुर्वेद उपनिदेशक को आयुर्वेद चिकित्सा केंद्रों की सुविधाओं में बेहतरी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि केंद्रों की ओपीडी बढाए जाने की जरूरत है। सरकार की ओर से खर्च की जा रही राशि का वास्तविक लाभ आमजन को मिलना चाहिए। उन्होंने उपनिदेशक से कहा कि वे फील्ड विजिट करें और स्थिति में सुधार के लिए काम करें।
आवश्यक सेवाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी फील्ड विजिट कर यह सुनिश्चित करें कि लोग बिजली, पानी सुविधाओं के लिए अनावश्यक परेशान नहीं हों। जल जीवन मिशन में घर-घर कनेक्शन के लक्ष्य को जल्दी से जल्दी पूरा करें। वंचित ग्राम पंचायत भवन, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों में जल कनेक्शन सुनिश्चित करें। विलेज एक्शन प्लान बनाकर काम करें। उन्होंने सानिवि एसई को स्वीकृत सड़क एवं भवन निर्माण कार्य को गति देने, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करने के निर्देश दिए।
इस दौरान एडिशनल सीएमएचओ डॉ बीएल सर्वा, आरसीएचओ डॉ विश्वास मथुरिया, डिप्टी सीएमएचओ डॉ देवकरण गुरावा, पीएमओ डॉ एफएच गौरी, सानिवि एसई सुनील कालानी, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, डिस्कॉम एसई के के कस्वां, सीडीपीओ सीमा सोनगरा, आयुर्वेद उपनिदेशक अनिल मिश्रा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जेआर नायक, अधीक्षण अभियंता (प्रोजेक्ट) सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here