योग दिवस पर हुए कार्यक्रम, आमजन ने घर पर ही रहकर किया योग

0
219

चूरू। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को जिले में विभिन्न सांकेतिक व ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए गए, वहीं आमजन ने घर पर ही रहकर ‘योग के साथ रहो, घर में रहो’ थीम पर अपने घरों में ही योगाभ्यास किया।
दौरान जिला मुख्यालय पर आयुर्वेद विभाग की ओर से स्थानीय योग केंद्र पर योगाभ्यास सत्र आयोजित किया गया। योग एवं चिकित्सा केंद्र प्रभारी डॉ कमल वशिष्ठ ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योगाभ्यास करवाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुर्वेद उपनिदेशक अनिल मिश्रा ने योग की महत्ता बताई और कहा कि वर्तमान में खान-पान और भागमभाग में हमने अपना स्वास्थ्य खो दिया है, जिसे हम योग के जरिए वापस प्राप्त कर सकते हैं।
विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि योग एवं आयुर्वेद एक जीवन शैली है, जिसे अपनाकर हम काफी हद तक बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी चिकित्सा पद्धति के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होनी चाहिए, सबका अपना महत्व है। यदि हम योग और आयुर्वेद को अपनाते हैं तो जीवन को आरोग्य देते हैं। सहायक निदेशक रामकृष्ण शर्मा ने बताया कि सोमवार को जिलेभर के सभी औषधालयों द्वारा सोशल मीडिया व ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए योगाभ्यास करवाया गया। योग केंद्र में साधकों को योगाभ्यास योग केंद्र के प्रभारी डॉ कमल वशिष्ठ व छगन लाल सैनी ने योगाभ्यास करवाया। इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग के योगेंद्र शर्मा, ओम प्रकाश सैनी, संजू देवी के अलावा लायंस क्लब चूरू के अध्यक्ष लायन सुनील टकणैत, राजीव शर्मा, बालकिशन राजगढ़िया, लक्ष्मीनारायण शर्मा, शैलेन्द्र माथुर, रामचंद्र राजोतिया, चंद्र प्रकाश खत्री,महेंद्र धानुका, आबिद खान, ताराचंद प्रजापत सहित शहर के गणमान्यजन उपस्थित थे। योग कार्यक्रम में सभी साधकों को एलोवेरा ज्यूस पिलाया गया। गुसांईसर औषधालय प्रभारी डॉ लीलाधर शर्मा ने बताया कि उनकी ओर से योग के प्रचार-प्रसार हेतु योग विषयक आलेख प्रकाशित करवाये गये तथा सोशल मीडिया, फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए योग प्रोटोकॉल का प्रचार-प्रसार किया गया। साथ ही सवेरे 7 से 8 बजे तक फेसबुक लाइव के जरिए लोगों को योगाभ्यास करवाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here