कोरोना महामारी में पीड़ितों पर 6 लाख खर्च करेगा भटनेर किंग्स क्लब : आशीष विजय

0
358

कोरोना फस्र्ट फेज में क्लब कर चुका है 10 लाख से अधिक खर्च, इस बार बेजुबान पशुओं के लिए हरा चारा व पानी का भी किया जाएगा प्रबंध, संरक्षक आशीष विजय और अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने दी जानकारी

हनुमानगढ़। (हिमांशु मिढा) प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संगठन भटनेर किंग्स क्लब कोरोना सेकेंड फेज में पीड़ितों पर करीब छह लाख रुपए खर्च करेगा। इस बार पीड़ित लोगों के साथ ही मूक और बेजुबान पशुओं के लिए समुचित हरा चारा व पानी का प्रबंध भी किया जाएगा। क्लब के अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने बताया कि राज्य सरकार की ‘कोई भूखा न सोए समिति’ के जिला सह संयोजक व पार्षद तरुण विजय के सुझाव पर क्लब ने कोरोना दूसरी लहर के दौरान पीड़ितों के लिए एक बजट तैयार करने का निर्णय किया। इसके तहत छह लाख का बजट तैयार किया गया है। कुलभूषण जिंदल के मुताबिक, इस बार मूक पशुओं की पीड़ा को महसूस करते हुए हमने उनके हरे चारे और पानी के लिए टंकियों पर भी खर्च करने का फैसला किया है। इसके तहत करीब 300 टंकियां बनवाई गई हैं जो सदस्यों के घर के आगे रखवाई जा रही हैं। प्रत्येक सदस्य सुबह-शाम जरूरत के हिसाब से उसमें पानी भरवाने की व्यवस्था करवाएंगे ताकि पशुओं को पीने के लिए साफ जल मुहैया हो सके। संरक्षक आशीष विजय ने बताया कि क्लब का एकमात्र ध्येय आम जन को राहत पहुंचाना है। इसके लिए हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। इस बार हमने पशुओं के लिए कुछ करने का प्रयास किया है। क्योंकि हमने देखा है कि जिला मुख्यालय पर इन दिनों निराश्रित पशु भूख और प्यास से व्याकुल होकर इधर-उधर भटकते रहते हैं। इसलिए क्लब ने इस बार ‘नर सेवा नारायण सेवा’ के साथ जीव जंतुओं की रक्षा के लिए अभियान चलाने का निर्णय किया है। अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने कहाकि हर किसी को इस विपदा की घड़ी में एक-दूसरे की मदद के लिए आगे आने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि कोविड महामारी फस्र्ट फेज के दौरान भटनेर किंग्स क्लब ने मानवता की भलाई पर करीब 10 लाख से अधिक खर्च किए थे। जिनकी सर्वत्र सराहना हुई थी। सेकेंड फेज में भी अभियान को तेज करने का कार्यक्रम है।

राशन किट के लिए 4 लाख का बजट

भटनेर किंग्स क्लब के संरक्षक आशीष विजय ने बताया कि फस्र्ट फेज की तरह इस बार भी राहत कार्यों के लिए अभियान चलाने का निर्णय किया गया है। इसके तहत 6 लाख में से सर्वाधिक 4 लाख रुपए राशन किट पर खर्च किए जाएंगे। इसके तहत जरूरमंदों को निर्धारित जगह से राशन किट ले जाने की सुविधा रहेगी। आशीष विजय के मुताबिक, राशन किट तैयार करवाए जा रहे हैं। कोषाध्यक्ष दारा सिंह ने बताया कि जरूरतमंद व्यक्ति की सूचना मिलने पर उन्हें संबंधित जगहों से सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

प्रतिदिन 100 लोगों को दो वक्त भोजन की सुविधा

कोई भूखा न सोए समिति के जिला सह संयोजक तरुण विजय ने बताया कि भटनेर किंग्स क्लब हमेशा जन हित में अच्छा कार्य कर रहा है। इसी सिलसिले में अब 6 लाख का बजट तैयार करना संतोष की बात है। तरुण विजय के मुताबिक, हमें खुशी है कि क्लब ने हमारे प्रपोजल को भी स्वीकार किया है कि प्रतिदिन 100 लोगों को दोपहर और रात का भोजन उपलब्ध करवाए जाए। जिला मुख्यालय पर कुछ परिवार ऐसे हैं जिन्हें भोजन की दरकार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी सोच के तहत कोई भूखा न सोए समिति गठित की है ताकि इंसानियत की मिसाल नजर आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here