स्वच्छग्राहियों के जरिए कोरोना जागरुकता का प्रसार

0
453

चूरू। कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण के लिए जिले में चल रही जागरुकता गतिविधियों के अंतर्गत अब स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भी आगे आ रहा है। जिले में मिशन अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को जागरुक किया जाएगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्तार खान ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 24 मई तक संचालित लॉकडाऊन में विभिन्न जागरुकता गतिविधियां होंगी। गांवों में घर, मौहल्ले व ढाणियों में कोरोना उपयुक्त व्यवहार का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। गांव ढाणियों में शौचालय की साफ-सफाई और स्वच्छता के रखरखाव के बारे में समुदाय के सदस्यों के बीच जागरुकता बढाई जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा गांव, मौहल्ले व ढाणियों में इस कार्य के लिए माइक, लाउड स्पीकर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इन गतिविधियों के क्रियान्वयन में स्वच्छाग्रहियों की सक्रिय भूमिका रहेगी।
अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ नरेंद्र चौधरी ने बताया कि इस संबंध में बुधवार को शाम 3 से 4 बजे विकास अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के प्रभारी/ब्लॉक समन्वयक, सहायक विकास अधिकारी एवं अन्य संबंधित को प्रशिक्षण दिया जाएगा। गुरुवार को सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी एवं स्वच्छाग्राही को ब्लॉक स्तर से प्रशिक्षण दिया जाएगा।
एसबीएम के जिला समन्वयक श्यामलाल शर्मा ने बताया कि मंगलवार को इस संबंध में आयोजित प्रशिक्षण एवं तैयारी बैठक में सीईओ सत्तार खान एवं एसीईओ डॉ नरेंद्र चौधरी सहित सरला, प्रभु आदि भाग लिया। सीईओ एवं एसीईओ ने गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित करने के संबंध में निर्देश प्रदान किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here