प्रभारी सचिव ने जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

0
608

पाली। प्रभारी सचिव डाॅ प्रीतम बी. यशवन्त ने शनिवार को पंचायत समिति सोजत व रायपुर के गांवों का दौरा कर विभिन्न योजनाओं में चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर लाभार्थियों से बातचित की।
प्रभारी सचिव ने सोजत पंचायत समिति के खोखरा गांव मनरेगा के तहत 25 लाख की लागत से बने मोरेश्वर आदर्श तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब के पूरा होने पर खुशी जाहिर की। ग्रामीणों ने बताया कि पर्याप्त वर्षा से गांव के आस-पास के तालाबों व नाडिया का ओवरफ्लो पानी कच्ची फीडर के जरिए इस तालाब में आ रहा है। सचिव ने तालाब के आस-पास पौधारोपण कार्य का भी निरीक्षण किया। खोखरा में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में निर्मित तीन आवासों का निरीक्षण कर महिला लाभार्थी रूकमा, लीला एवं संतोष से बातचित की। उन्होंने लाभार्थियों से पूछा कि मकान बनाने के लिए कब कब कितनी कितनी राशि मिली तो उन्होंने समय पर राशि मिलने की बात कहीं। लाभार्थियों ने बताया कि सरकारी योजना के कारण उनको रहने के लिए मकान मिला है जिससे वे खुश है। उन्होंने प्रभारी सचिव से सरकार मदद राशि बढ़ाने की मांग की। प्रभारी सचिव ने घूमकेतु गाडोलिया लौहार परिवारों के रहन सहन व कार्य कलापों के बारे में भी जानकारी हासिल की। उन्होंने यहां एक दिव्यांग व्यक्ति से पेंशन के बारे में भी पूछताछ की।
चण्डावल में प्रभारी सचिव ने ग्राम सेवा सहकारी समिति उचित मूल्य दुकान की व्यवस्थाओं को जांचा, उन्होंने राशन कार्डधारी भंवरलाल एवं रूकमा देवी को मौके पर बायोमेट्रिक सत्यापन के जरिए राशन सामग्री वितरण की प्रक्रिया को देखा तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की आॅनलाईन व्यवस्था व स्टाॅक की बारिकी से जानकारी ली। उन्होंने उपभोक्ताओं से उचित मूल्य दुकान पर प्रतिमाह गेहूं वितरण के बारे में भी पूछताछ की।
उन्होंने आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डावल नगर का निरीक्षण कर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई एवं नवनिर्मित वार्ड का अवलोकन किया तथा प्रसुतिगृह, परिवार नियोजन, ओपीडी, निःशुल्क जांच की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सभी योजनाओं का आॅनलाईन डाटा देखकर भौतिक सत्यापन्न किया गया एंव आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डावल को मिशाल रैंकिग में पाली जिले में प्रथम एंव राज्य स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त करने पर प्रभारी सचिव द्वारा कार्य की सराहना की। विभाग से सम्बन्धित जानकारी मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ आर.पी. मिर्धा एवं ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ जस्साराम चैधरी सोजत सिटी व प्रभारी अधिकारी डाॅ. सोहनलाल सीरवी के द्वारा दी गई।
उन्होंने रायपुर पंचायत समिति के बर में नालचा नाडी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया एवं श्रमिकों से बातचित की। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत 14 लाख 6 हजार राशि के इस नाडी खुदाई कार्य पर श्रम मद में 11 लाख 59 हजार तथा सामग्री मद पर 2 लाख 47 हजार रुपयें की राशि स्वीकृत है। मौके पर 59 श्रमिक कार्यरत थे। उन्होंने सहायक अभियंता व मेट से नाडी खुदाई कार्य की जानकारी लेकर ग्रुप में कार्य देने, सही माप करने, सौ दिन की मजदूरी एवं उचित मजदूरी व भुगतान के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कार्यस्थल पर छाया, पानी, मेडिकल किट व कार्य के बारे में लगाए गए बोर्ड की व्यवस्था भी देखी।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रहलाद सहाय नागा, जिला रसद अधिकारी एसडी पुरोहित, सीएमएचओ डाॅ. आर.पी. मिर्धा, विकास अधिकारी सोजत के.एल. सोनी, रायपुर तनुराम राठौड़, प्रवर्तन निरीक्षक श्रीमती कृष्णा भाटी, जिला परिषद व पंचायत समिति के सहायक अभियंता मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here