गिलगिट बाल्टिस्‍तान को देश का पांचवा सूबना बनाए जाने का जताया विरोध

0
1557

ब्रिटेन संसद में पाकिस्‍तान के खिलाफ प्रस्‍ताव पारित

लंदन। पाकिस्‍तान द्वारा गिलगिट-बाल्टिस्‍तान को देश का पांचवां सूबा बनाए जाने के फैसले का ब्रिटेन ने जबरदस्‍त विरोध किया है। ब्रिटेन ने साफतौर पर कहा है कि पाकिस्‍तान ने इस क्षेत्र पर 1947 के बाद से ही अवैध रूप से कब्‍जा जमा रखा है, जबकि यह कानूनी तौर पर जम्‍मू कश्‍मीर का अभिन्‍न अंग है। ब्रिटिश संसद ने इस बाबत एक प्रस्‍ताव पारित कर पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना भी की है। पाकिस्‍तान सरकार के इस फैसले के खिलाफ यह प्रस्‍ताव 23 मार्च को कंजरवेटिव पार्टी के नेता बॉब ब्‍लैकमेन ने रखा था। उन्‍होंने सदन में कहा कि यह क्षेत्र विवादित है और जिस हिस्‍से को पाकिस्‍तान पांचवां सूबा बनाने की बात कर रहा है उसपर पाकिस्‍तान ने अवैध कब्‍जा किया हुआ है। उन्‍होंने साफतौर पर इसको भारत का अभिन्‍न अंग बताया है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि यहां के लोगों को बोलने की आजादी के साथ-साथ कई मूलभूत अधिकार भी नहीं मिले हुए हैं।
सदन में प्रस्‍ताव पर बोलते हुए बॉब का कहना था कि यदि पाकिस्‍तान अपने फैसले पर आगे बढ़ता है तो यह क्षेत्र में जनसांख्यिकी में बदलाव करने वाला होगा। उन्‍होंने इस क्षेत्र में सीपीईसी के हो रहे अवैध निर्माण को लेकर भी पाकिस्‍तान सरकार की कड़ी आलोचना की।
बलूचस्तिान ने भी पाकिस्‍तान सरकार को चेतावनी दी है कि यदि गिलगिट बाल्टिस्‍तान को पाकिस्‍तान ने पांचवां सूबा बनाया ताे यह उसके लिए घातक कदम साबित होगा। उन्‍होंने भी साफतौर पर कहा है कि पाकिस्‍तान ने इस क्षेत्र में अवैध कब्‍जा किया हुआ है। वहीं पिछले दिनों इसी मुद्दे पर पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में भी पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ जबरदस्‍त प्रदर्शन हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here