रक्त नलिकाओं के हुए ऑपरेशन से 18 वर्षीय युवती को मिला जीवनदान

0
927

दस साल से परेशान परिजन ऑपरेशन के लिए घूम रहे थे, चूरू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने किया ऑपरेशन

चूरू। आठ साल से अपनी बेटी की रक्त की नलिकाओं का ऑपरेशन करवाने के लिए एक पिता अस्पतालों में घूमता रहा लेकिन हर जगह उसे हाइ रिस्क का खतरा बताकर वापिस घर भेज दिया जाता। निराश पिता की आंखें जब चमक उठी तब गर्वमेंट डीबी अस्पताल के सर्जन डॉक्टर की टीम ने यह ऑपरेशन कर 18 वर्षीय युवती को नया जीवनदान दिया है।

अस्पताल के सर्जीकल आईसीयू वार्ड में भर्ती 18 वर्षीय प्रिया के पिता ओमप्रकाश ने बताया कि करीब दस साल पहले बेटी के बायी बगल में एक गांठ हुई थी। जिसका करीब नौ साल पहले हनुमानगढ़ में लेजर ऑपरेशन करवाया था। ऑपरेशन के कुछ दिनों बाद से ही उसके बगल से ब्लड निकलना शुरू हो गया। युवती को ब्लीडिंग से बचने के लिए हर समय अपनी बगल में रूमाल या कॉटन रखना पड़ता था। इसके बाद उसके बगल में गांठ हो गयी। जो समय के साथ काफी बड़ी हो गयी। इसका ऑपरेशन करवाने के लिए जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ सहित कई अस्पतालों में डॉक्टरों को चेक करवाया। जहां डॉक्टर जांच करवाकर बोलते कि रक्त की नलिकाओं का मामला है। रिस्क बहुत ज्यादा रहेगी हो सकता है कि लड़की की मौत भी हो जाये। कोई भी ऑपरेशन करने के लिए तैयार नहीं हुआ। तब चूरू के डीबी अस्पताल के सर्जन डॉ. सुरेन्द्र भड़िया से मिला। जिन्होंने प्रिया की पूरी जांच करवाई। उनको देखकर ऑपरेशन करने की बात कहीं। डॉ. सुरेन्द्र भड़िया की टीम ने शुक्रवार को लड़की को भर्ती किया ओर शनिवार को उसका सफल ऑपरेशन कर उसको नया जीवनदान दिया।

डॉ. सुरेन्द्र भड़िया ने बताया कि प्रिया के बाये हाथ के बगल में काफी बड़ी करीब 10 गुणा 15 सेंटीमीटर की गांठ थी। जो उसकी चेस्ट की जुड़ी हुई थी। ऑपरेशन के दौरान बड़ी मात्रा में ब्लीडिंग होने का डर बना हुआ था। मगर दो घंटे की मेहनत के बाद प्रिया का सफल ऑपरेशन किया गया है। ऐसे ऑपरेशन बड़े शहरों में होते है। जिसके करीब एक से डेढ लाख रूपए लिये जाते है। डीबी अस्पताल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से यह ऑपरेशन निशुल्क किया गया है। ऑपरेशन करने वाली टीम में सर्जन डॉ. सुरेंद्र भड़िया, डॉ.शंकरलाल जाट, जूनियर रेजिडेंट डॉ. धर्मेंद्र भांभू, एनेस्थीसिया की डॉ प्रियंका धनखड़ व नर्सिंग ऑफिसर ममता शामिल थी।

CHURU : डॉ वासु चावला व पंकज गुप्ता को प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल करने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

CHURU : ग्रीष्मकालीन प्रतिभा खोज प्रशिक्षण शिविर का समापन, खिलाडिया को वितरित की गई स्पोर्ट्स किट,

CHURU : रेडक्रॉस सोसायटी ने 50 टीबी रोगियों को दिए पोषण आहार किट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here