दफ्तर छोड़ें, फील्ड में निकलें बीडीओ- तब होगी योजनाओं की समुचित मॉनीटरिंग

0
537

जिला कलक्टर सांवर मल वर्मा ने महानरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राजीव गांधी जल संचय योजना सहित विभिन्न योजनाओं में प्रगति बढाने के दिए निर्देश

चूरू। जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा ने विकास अधिकारियों से कहा है कि वे महानरेगा समेत गांवों के विकास से जुड़ी सभी योजनाओं की सघन मॉनीटरिंग करें। इसके लिए वे दफ्तर छोड़ें और अधिक से अधिक फील्ड विजिट करें ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति को बेहतर ढंग से जानकर उनकी मॉनीटरिंग कर सकें। जिला कलक्टर गुरुवार को कलक्ट्रेट में विकास अधिकारियों एवं विभागीय अभियंताओं के साथ महानरेगा, राजीव गांधी जल संचय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित गांवों के विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महानरेगा में श्रमिकों की संख्या बढाएं, भुगतान समय पर करें, समूह को टास्क के आधार पर काम देकर औसत मजदूरी बढाएं तथा महिला मेटों की संख्या पचास फीसदी करें। उन्होेंने कहा है कि अधिकारी गांवों के विकास से जुड़ी योजनाओं एवं विकास कायोर्ं पर विशेष ध्यान देकर सघन मॉनीटरिंग करें ताकि कार्य समय पर पूरे हों और सरकार की मंशा के मुताबिक ग्रामीणों को इसका लाभ मिले। जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में प्रस्तावित कार्य स्वीकृत करवाएं, स्वीकृत कार्य शुरू करें तथा अधूरे कार्य तत्काल पूर्ण करवाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बजट घोषणा, जन घोषणा पत्र तथा मुख्यमंत्री घोषणा से जुड़े कायोर्ं का नियमित रिव्यू होता है इसलिए इन कायोर्ं में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें तथा किये गए कार्य की समुचित रिपोटिर्ंग सुनिश्चित करें। राज्य सरकार की महत्त्वाकांक्षी घर-घर औषधि योजना का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपूर्ण आवासों को पूर्ण करवाएं और लाभान्वित को समय पर किश्त जारी करें। जिला कलक्टर ने पंचायतों में लगाए गए ई मित्र प्लस को फंक्शनल किया जाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण के साथ उसकी सफाई, रखरखाव एवं उपयोग सुनिश्चित करें।
सीईओ रामनिवास जाट ने विभिन्न योजनाओं में प्रगति से जिला कलक्टर को अवगत करवाया तथा विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न योजनाओं की सतत समीक्षा कर प्रगति बढाएंं। पूर्ण हुए कार्यों की तत्काल यूसी-सीसी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान वाटरशेड एसई, एसबीएम प्रभारी श्याम लाल शर्मा, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, विकास अधिकारी संत कुमार मीणा, आनंद शर्मा, किशोर कुमार, हरिराम चौहान, सीपीओ जगदीश जांगिड़, सहायक अभियंता अशोक ढाका सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here