सुजानगढ़ के विकास में नहीं आने देंगे पैसे की कमी — मेघवाल

0
449

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सुजानगढ़ में किया 34.25 लाख की लागत से बने फायर स्टेशन का उद्घाटन

चूरू। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि राज्य सरकार शहरों के विकास के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए बड़ी एवं महत्त्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री बुधवार को सुजानगढ़ नगर परिषद में 34.25 लाख रुपए की लागत से बने फायर स्टेशन भवन के उद्घाटन अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 132 योजनाओं का संचालन कर लाखों लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है, वहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन में एक साथ 250 रुपए का इजाफा कर एक साथ 78 लाख लोगों को लाभान्वित किया है। आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग के आरक्षण में भी राज्य सरकार ने समस्त बाधाएं हटाकर सरलीकरण करते हुए आठ लाख रुपए वार्षिक को आधार बनाया है, जिसके बाद इसका लाभ अधिक लोगों को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि सुजानगढ़ शहर के विकास कार्यों के लिए पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।
मेघवाल ने कहा कि पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन के लिए प्रतिबद्ध राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग के विकास के लिए व्यापक स्तर पर काम कर रही है। पिछले एक साल में राज्य सरकार ने प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को कर्जा माफ कर लाभान्वित किया है। राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है तथा मुख्यमंत्री अपने द्वारा की गई प्रत्येक घोषणा को पूरा कर रहे हैं। सुजानगढ़ क्षेत्र में इस एक साल में अभूतपूर्व काम हुआ है और शहर व गांवों को मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। राज्य में पुलिस, पटवारी सहित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। आने वाले समय में राज्य सरकार की ओर से बड़ी संख्या में अन्य भर्तियां आयोजित कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को और अधिक मजबूत करते हुए निःशुल्क दी जाने वाले दवाइयों की संख्या बढाई है। राज्य सरकार की ओर से कैंसर, किडनी, हृद्य रोग आदि गंभीर बीमारियों का इलाज मेडिकल कॉलेज में निःशुल्क किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकार की यह मंशा है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के गरीब, पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंंचे तथा समाज के अंतिम छोर पर बैठा हुआ व्यक्ति लाभान्वित हो, इसी के मध्येनजर विभिन्न योजनाओं का बेहतरीन संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है और इस दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शहर के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट में गुणवत्ता का खास ध्यान रखें तथा बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क आदि सुविधाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाएं।
नगर परिषद सभापति सिकंदर खिलजी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सुजानगढ़ क्षेत्र में विकास के नए द्वार खोले हैं तथा एक साल में ही प्रत्येक क्षेत्र में विकास की गंगा का लाभ देने का काम किया है। विशिष्ट अतिथि उप सभापति बाबूलाल कुलदीप ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 37.47 लाख रुपए की लागत से बने शौचालय का भी उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में आयुक्त बसंत सैनी, रामोतार शर्मा, रामनारायण प्रजापत, राधेश्याम अग्रवाल, बजरंग सेन, पार्षद उषा बागड़ा, पार्षद श्रीराम भामा, मधु बागरेचा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, नागरिकगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here