मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज

0
1593

वीसी के जरिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े जिले के लाभार्थी, पहले चरण के लिए जिले के 90 हजार 271 लाभार्थी चिन्हित

चूरू । मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने गुरुवार को जयपुर में आयोजित कार्यक्रम से मुख्यमंत्राी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेशभर के लाभार्थियों से संवाद किया।इस दौरान चूरू जिले के लाभार्थी मातुश्री कमला गोइन्का टाऊन हाॅल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम से वीसी के जरिए जुड़े। पहले चरण के लिए जिले के 90 हजार 271 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है।
कार्यक्रम के दौरान चूरू सभापति पायल सैनी ने कहा कि राज्य के संवेदनशील और दूरदर्शी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में बेहतर कदम उठाते हुए यह मोबाइल फोन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, यह बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह मोबाइल फोन इन महिलाओं और उनके परिवारों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

लाभार्थी सरोज गहलोत ने बताया कि लोहिया काॅलेज में एम ए फाइनल में पढ़ रही हूं। मुझे इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना में मोबाइल फोन मिला है, इससे मैं बहुत खुश हूं। इस फोन के जरिए मैं ऑनलाइन क्लास ले सकूंगी और अध्ययन में यह फोन काफी उपयोगी रहेगा।कक्षा दस की विद्यार्थी पायल सैनी ने कहा कि मैं फोन पाकर बहुत खुश हूं। सैनी ने मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मोबाइल फोन बालिकाओं और महिलाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

कार्यक्रम में राजगढ़ नगर पालिका सभापति रजिया बानो, इंद्र राज खीचड़, जिला वक्फ कमेटी के संरक्षक जमील चौहान, रामनिवास सहारण, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक मनोज गरवा, एसीपी नरेश टुहानिया, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, नियाज मोहम्मद, विकास मील, हेमंत सिहाग, महबूब खान, आशाराम मेघवाल सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, लाभार्थी एवं नागरिक मौजूद रहे।संयुक्त निदेशक मनोज गरवा ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के 90 हजार 271 परिवार इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना में लाभान्वित करने के लिए चिन्हित किए गए हैं। इसमें से 70 हजार 815 फोन ग्रामीण तथा 19456 फोन शहरी महिलाओं को शिविर लगाकर दिए जाएंगे। शिविर में आने के लिए लाभार्थी को एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा।एसीपी नरेश टुहानिया ने मोबाइल फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के प्रथम चरण में सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्ष में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं (महाविद्यालय, आईटीआई, पोलीटेक्निक) में अध्ययनरत छात्राओं, विधवा अथवा एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं, वर्ष 2022-23 में महानरेगा में 100 कार्यदिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया, वर्ष 2022-23 में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन पूरे करने वाले परिवार की महिला मुखिया को यह स्मार्ट फोन प्रदान किए जाएंगे। विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई सूची में किसी पात्रा लाभार्थी का नाम नहीं होने की स्थिति में राजस्थान संपर्क 181 पर उनका रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर राजकीय कन्या महाविद्यालय चूरू, ब्लॉक स्तर पर रतनगढ़ में श्रीमती केशरीदेवी लोहिया कन्या राजकीय महाविद्यालय, सुजानगढ़ में राजकीय श्री रघुनाथराय जाजोदिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। आगामी शिविरों की सूचना दे दी जाएगी।गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में लाभार्थियों को मोबाइल वितरण किया गया। लाभार्थी सुशीला शेखावत ने बताया कि उन्हें यह मोबाइल पाकर बहुत अच्छा लगा है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की इससे जानकारी मिल सकेगी। साथ ही परिवार के पढ़ने वाले बच्चों के लिए भी यह उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि आज मोबाइल के बिना किसी प्रकार की व्यवस्था संभव नहीं है। इसलिए राज्य सरकार ने मोबाइल देकर यह बहुत अच्छी योजना शुरू की है।

CHURU : सरकारी धन से अपने प्रचार का काम कर रही है कांग्रेस – राजेन्द्र राठौड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here