नदी पार क्षेत्र की विकास से बनेगी पहचान-स्वायत्त शासन मंत्री

0
216

कोटा में चल रहे हैं 5 हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्य, स्वायत्त शासन मंत्री ने किया सामुदायिक भवन एवं सड़क का शिलान्यास

कोटा। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि नदीपार के क्षेत्र की कभी गावं के रूप पहचान थी आज विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढने के साथ नागरिकों के लिए मूलभूत सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोटा में लगभग 5 हजार करोड़ के विकास कार्य चल रहे हैं जिनके पूरा होते ही सुविधायुक्त नये एवं स्मार्ट सिटी की परिकल्पना साकार होगी।स्वायत्त शासन मंत्री रविार को बापूबस्ति में सामुदायिक भवन एवं छोटी पुलिया से बीड के बालाजी तक सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास करते हुए समारोह में उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को सभी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विकास कर समस्याओं का समयबद्व निराकरण सरकार की प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि चम्बल नदी के कारण आवागमन में परेशानी के कारण नदीपार का यह क्षेत्र सुविधाओं से वंचित था। अब यहां के 13 वार्डों में सभी समस्याओं को चिन्हित कर सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह क्षेत्र देश विदेश में कोटा की पहचान बन रहे चम्बल रिवर फ्रंट के विकास कार्य के पूरा होते ही सीधा तौर पर लाभान्वित होगा। उन्होंने कहा कि यहा के वार्डों में 150 करोड़ से अधिक राशि के कार्य किये जा रहे है जिनका पूरा होते ही किसी प्रकार की समस्या नहीं रहेगी।स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि नवीन सामुदायिक भवन बनने से यहां के नागरिकों को सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन के समय सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीड़ के बालाजी में लम्बे समय से सामुदायिक भवन की आवश्यकता महशूस की जा रही थी। इसमें सुरक्षा दीवार के साथ बड़ा पार्क भी बनाया जायेगा जिसमें 2 करोड 85 लाख से ज्यादा खर्च होंगे। इसी प्रकार छोटी पुलिया से बीड़ के बालाजी पर बनने वाली सड़क पर 3 करोड़ 43 लाख व्यय होंगे इससे बापूबस्ति के नागरिकों को आवगमन का सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा की सभी कार्य दशहरे से पहले पूरे कर लिए जाऎगें।

घर बैठे मिलेंगे पट्टे

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा की सभी पाात्र नागरिकों को घर बैठे आवासीय पट्टे वितरण किए जाऎंगे। जिस के लिए नियमों मे सरलीकरण किया जा रहा। जिसका लाभ अधिक से अधिक नागरिको को मिलेगा। उन्होंने कहा की नदी पार के सभी वार्डो में शिविर आयोजित कर घर बैठे पट्टे वितरण किए जाऎंगे।नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आर.डी. मीना ने कहा की नदी पार का क्षेत्र अब विकास की दृष्टि कोटा में अग्रणी बनता जा रहा है। उन्होंने कहा की चम्बल रिवरफ्रंट से आने वाले समय मे इस क्षेत्र की नई पहचान बनेगी। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा की कोटा आने वाले समय मे विकास की दृष्टि से प्रदेशभर में अग्रणी होगा।समारोह में महापौर उत्तर मंजू मेहरा, महापौर दक्षिण राजीव अग्रवाल, जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष यूआईटी हरिमोहन मीना, उप महापौर उत्तर सोनू कुरैशी, दक्षिण पवन मीना, यूआईटी सचिव राजेश जोशी, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, अमित धारीवाल, डॉ. जफर मोहम्मद, शिवकान्त नन्दवाना सहित स्थानीय पार्षदगण एवं बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here