कोरोना से डरें नहीं, एहतियारत बरतें – संदेश नायक

0
508

चूरू। जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित आशा सहयोगिनी व एएनएम के प्रशिक्षण में जिला कलेक्टर संदेश नायक ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा कि कोरोना को लेकर घबराने, डरने और चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है। ये जागरुकता इस मायने में हम सभी के लिए अच्छी साबित होगी कि दूसरी बीमारियों से भी हम अपने आपको बचा पाएंगे। राजस्थान सरकार ने पहले से ही निरोगी राजस्थान की अवधारणा स्थापित की है। इसका भी उद्देश्य यही है कि हम अपनी सेहत के प्रति जागरुक हों। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाना ही इसका सबसे बेहतरीन उपाय है। पर्सनल हाईजीन और स्वास्थ्य जागरुकता को हमें प्रमोट करना है। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान विदेश से आए व्यक्तियों पर ठीक से फोकस करना है। खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री भी हमें देखनी है।
उन्होंने आशा सहयोगिनी व एएनएम को घर-घर जाकर आमजन को जागरूक करने व पंपलेट वितरण कर लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में बताने के निर्देश दिये। सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण के लिये चिकित्सा विभाग की ओर से नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण के लिये ग्राम स्तर पर आशा सहयोगिनी व एएनएम को आमजन को जागरूक करने के लिये प्रशिक्षित किये जाने के क्रम में सोमवार को भी विडियो कांफ्रेसिंग से सभी ब्लॉक को प्रशिक्षित किया गया। डॉ. सर्वा ने बताया कि 14 मार्च शनिवार से शुरू हुआ प्रशिक्षण 16 मार्च तक चलाया गया। उन्होेंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षक ब्लॉक, सेक्टर व सीएचसी, पीएचसी व सबसेंटर तक आशा सहयोगिनी व एएनएम को प्रशिक्षण दे रहे हैं। एएनएम व आशा सहयोगिनियां घर-घर जाकर ग्रामीणों को कोरोना वायरस के रोकथाम के संबंध में जागरुक करेगी। प्रशिक्षण में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवकरण गुरावा, आईडीएसपी की एपेडोमोनोलोजिस्ट डॉ. मनस्वी सिंह, एनसीडी के समन्वयक प्रेमशंकर शर्मा, जिला आशा समन्वयक फरजाना, बीपीएम ओमप्रकाश प्रजापत सहित सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित बीपीएम व आशा सुपरवाइजर मौजूद रहे।

अफवाह से बचें, टोल फ्री नम्बरों से ले जानकारी
चिकित्सा विभाग की ओर से प्रतिदिन खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज के संबंध में चिकित्सा टीमों के द्वारा जांच कर लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही हैं। सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति विभाग सावचेत है और इससे जागरुकता और यात्रियों की स्क्रीनिंग को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। लक्षण पाए जाने पर लापरवाही नहीं बरतें, बल्कि उपचार के लिए तत्काल नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में संपर्क करें या टोल फ्री नम्बर नेशनल कॉल सेंटर 91-11-23978046, टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 104 व 108, स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 0141-2225624 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

नर्सिंग छात्राएं दे रही हैं आमजन को जानकारी
वायरस संक्रमण से बचाव हेतु जागरूकता के लिए चूरू शहर में घर-घर सम्पर्क अभियान चलाया जा रहा है। जिला नसिर्ंग प्रशिक्षण केंद्र की छात्राओं के द्वारा कोरोना वायरस रोकथाम व बचाव की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। नसिर्ंग अधीक्षक बजरंग हर्षवाल ने बताया कि सोमवार को विभिन्न क्षेत्र में जनसमुदाय को जागरुक किया गया।

कोरोना से सतर्क रहे, खांसी, जुकाम, बुखार पर चिकित्सक से करें सम्पर्क
सीएमएचओ ने बताया कोरोना वायरस रोकथाम के लिये नर्सिंग छात्राओं ने आमजन को भीड़भाड़ वाले स्थानों से जाने से बचने के बारे में बताया। जागरूकता अभियान के तहत जिले में सार्वजनिक स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड व अन्य संस्थानों में आमजन को जागरूक किया जा रहा है। पंपलेट के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिये क्या करना चाहिये, यह बताया जा रहा है। सीएमएचओ ने बताया कि आशा सहयोगिनी व एएनएम ग्राम व शहरी वार्ड में गृह भ्रमण के लिये जाने के दौरान भी आमजन को कोरोना वायरस रोकथाम व नियंत्रण की जानकारी दे रही है।

विदेश से आने वाले लोगों की मॉनिटरिंग
सीएमएचओ ने बताया कि विदेशी पर्यटक व विदेश से आने वाले लोगों के लिये कोरोना वायरस की जागरुकता के लिये प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा मॉनिटरिंग की जा रही है। खांसी, जुकाम व बुखार विदेश से आने वाले की जांच चिकित्सा टीम की ओर से किये जाने के निर्देश दिये हैं। चिकित्सा विभाग की ओर से प्रतिदिन खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज के संबंध में चिकित्सा टीमों के द्वारा जांच कर लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है। सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रति विभाग सावचेत है और इससे जागरुकता और यात्रियों की स्क्रीनिंग को लेकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लक्षण पाए जाने पर लापरवाही नहीं बरतें बल्कि उपचार के लिए तत्काल नजदीकी राजकीय चिकित्सालय में संपर्क करें या टोल फ्री नम्बर नेशनल कॉल सेंटर 91-11-23978046, टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 104 व 108, स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 0141-2225624 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here