पढाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद व सेहत पर भी दें ध्यान : संदेश नायक

0
848

जिला कलक्टर ने पीथीसर राबाउप्रावि में बालिकाओं से बातचीत कर लिया फीडबैक, खुद चखकर पोषाहार की गुणवत्ता जांची, चाइल्ड हेल्पलाइन के होर्डिंग लगाने के निर्देश

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक ने शनिवार को जिले के पीथीसर गांव के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और बच्चों से बातचीत कर उनकी पढ़ाई-लिखाई, पोषाहार व स्कूल की विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक संजय कुमार, चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक कपिल भाटी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी, काउंसलर आदि भी मौजूद रहे।
इस मौके पर जिला कलक्टर ने बच्चों से उनके खाने-पीने, खेलने, पढाई-लिखाई, पोषाहार व दूध की गुणवत्ता, विद्यालय में आने व अध्ययन में आ रही किसी भी प्रकार की दिक्कत को लेकर विभिन्न सवाल किए। बच्चों ने पोषाहार व दूध की गुणवत्ता को अच्छा बताया और जिला कलक्टर के सवालों के जवाब दिए। बालिकाओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि वे पढाई के साथ-साथ खेलकूद गतिविधियों पर भी ध्यान दें और स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता बरतें। खाने से पहले व बाद में हाथ अवश्य धोएं तथा नियमित रूप से ब्रश भी करें। जिला कलक्टर ने इस दौरान चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक कपिल भाटी से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि यहां 19 व 20 दिसंबर को काउंसलिंग की गई है तथा बालिकाएं अनवरत रूप से शैक्षणिक गतिविधियों में संलग्न हैं। उन्होंने प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक को बतौर काउंसलर प्रशिक्षित किए जाने का सुझाव दिया, जिस पर जिला कलक्टर ने शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

चाइल्ड हैल्पलाइन के होर्डिंग लगाएं

जिला कलक्टर ने प्रधानाध्यापक कक्ष में लगी गरिमा शिकायत पेटिका को खुलवाकर देखा और कहा कि यह पेटी प्रधानाध्यापक कक्ष की बजाय कहीं बाहर लगानी चाहिए ताकि बालिकाएं बेहिचक अपनी शिकायत इसमें लिखकर डाल सकें। उन्होंने स्कूलों में मीना मंच को पुनर्गठित कर सक्रिय करने के तथा चाइल्ड हैल्पलाइन व टोल फ्री नंबर 1098 के होर्डिंग विद्यालय में सहज दृश्य स्थानों पर लगाने के निर्देश दिए।

खुद चखा बालिकाओं के लिए बन रहा खाना

इस दौरान जिला कलक्टर ने विद्यालय में बन रही सब्जी-रोटी को खुद चखकर टेस्ट किया और शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी विद्यालयों में पोषाहार की गुणवत्ता सुनिश्चित करें और निरीक्षणों के दौरान खुद पोषाहार अवश्य खाकर देखें। जिला कलक्टर ने विद्यालय के भंडार कक्ष का निरीक्षण किया और कहा कि रद्दी व कबाड़ का निस्तारण कराएं। इस दौरान एडीईओ नारायण कुमार, सीबीईओ सुरेश, रामकरण रूयल, पीईओ निसार अहमद खान, सखी केंद्र की काउंसलर पूनम कंवर सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here