राजनीति में कटुता नहीं हो – राज्यपाल

0
476
????????????????????????????????????

जयपुर। राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा है कि राजनीति में कटुता नहीं होनी चाहिए। उन्होने कहा कि विपक्ष का कार्य सत्तापक्ष की आलोचना करने का होता है और सत्ता पक्ष को निष्पक्षता से कार्य करके विपक्ष के प्रत्येक सवाल का जवाब जिम्मेदारी से देकर अपने दायित्व का निर्वहन करना चाहिए।

राज्यपाल श्री सिंह रविवार को यहां इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान के सभागार में पूर्व विधायकों के राजस्थान प्रगतिशील मंच द्वारा आयोजित होली स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने कहा कि भूतपूर्व विधायकों के दायित्व भी वर्तमान विधायकों के समान ही होते हैं। उन्होने कहा कि समस्या का हल चरणबद्ध तरीके से निकाला जा सकता है। श्री सिंह ने उत्तर प्रदेश विधान सभा में अपने अनुभवों का जिक्र करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए समस्याआेंं का हल होना जरूरी है।

श्री सिंह ने कहा कि पूर्व विधायकाें को अपने अनुभव लेखनीबद्ध करने चाहिए और दिवंगत विधायकों की जीवनी के प्रकाशन के भी प्रयास करने चाहिए ताकि युवा पीढ़ी उन अनुभवों से कुछ सीख सके।

पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह ने कहा कि परिवर्तन स्थायी होता है। उन्होंने कहा कि सदन के बाहर किसी प्रकार का पक्ष-विपक्ष नहीं होना चाहिए। उन्होंने पूर्व विधायकाें को अपने गांव के स्कूल में जाकर बच्चों को अनुभव बताने के लिए कहा। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि जनप्रतिनिधि की सोच समाज के विकास पर आधारित होती है। उन्होने कहा कि पूर्व विधायकों द्वारा उठाई जाने वाल समस्याएं समाज की समस्या को प्रतिबिम्बित करती हैं। विधानसभा के उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधि जीवन के महत्वपूर्ण समय को लोकहित में समर्पित करते हैं। संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि अनुभव, ज्ञान व सोच को पूर्व विधायकों द्वारा साझा करने का प्रयास सराहनीय है। विधानसभा मे नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने कहा कि जनप्रतिनिधि समाज की आवाज होता है।

राज्यपाल कल्याण सिंह और पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह ने दिवंगत पूर्व विधायकाें के परिजनों का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। राज्यपाल सिंह ने समारोह में देश भक्ति के गीत प्रस्तुत करने वाली बालिकाओं निधि शर्मा और चांदनी वैष्णव को सुन्दर प्रस्तुति के लिए दो-दो हजार रूपये की नकद राशि प्रदान की।

समारोह को अखिल भारतीय पूर्व विधायक संघ के अध्यक्ष शंकर गुरू ने भी सम्बोधित किया। मंच के प्रदेश अध्यक्ष हरिमोहन शर्मा ने स्वागत उद्बोधन तथा उपाध्यक्ष जीतराम चौधरी ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन मंच के महामंत्री अतर सिंह भडाना ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here