गर्भवती महिलाओं की हुई जांच, मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषाहार दिवस मनाया 

0
714
चूरू। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गुरुवार को जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों  पर गर्भवती महिलाओं को गर्भकाल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। सीएमएचओ डॉ.भंवरलाल सर्वा ने बताया कि गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए हर महीने की 09 तारीख को सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया जाता है। सीएमएचओ ने बताया कि अभियान के अंतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित समस्त चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा जांच एवं उपचार किया गया। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने सातड़ा पीएचसी का निरीक्षण पीएमएसएमए की जांच की।

गर्भवती की यह हुई जांच

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की एच बी, बी. पी. , तापमान की जाँच, हृद्य स्पंदन की जांच सहित जटिलता की जांच की गई।  साथ ही उन्हें आएफए, कैल्शियम और अन्य आवश्यक दवाइयाँ प्रदान की गई। अभियान के दौरान सुनिश्चित किया जा रहा है कि दूसरी और तीसरी तिमाही की गर्भवती महिला का कम से कम एक बार चिकित्सक हैल्थ चैकअप जरूर करें। इस प्रकार अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता लग पा रहा है तथा इससे विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे पर को काफी हद तक कम करने में मदद मिल रही है।

बीमारियों से बचाव के लिये किया टीकाकरण 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषाहार दिवस (एमसीएचएन डे)े पर टीकाकरण से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को बीमारियों से बचाव का संदेश दिया गया। कोरोना जागरूकता अभियान के तहत बचाव के लिये गर्भवती महिलाओं को दो गज की दूरी रखने, मॉस्क पहनने व बार-बार हाथ धोने का संदेश दिया गया। एमसीएचएन डे पर चिकित्सा अधिकारियों ने टीकाकरण सेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान कोरोना प्रचार सामग्री का प्रदर्शन करवाने के साथ मुख्यमंतर््ी के संदेश को हर घर तक पहुंचाने का भी निर्देश दिया गया।

कोरोना जागरूकता अभियान रैली निकाल दिया संदेश

कोरोना जागरूकता अभियान का संदेश आमजन तक पहुंचाने के लिये गनोड़ा व कोडासर बीदवतान गांव में आशा सहयोगिनी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने ग्रामीणों के सहयोग से रैली निकाली गई। रैली में आमजन को कोरोना से बचाव के लिये हाथ धोने, मॉस्क लगाने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने के बारे में जागरूक किया गया। इसी तरह चिकित्सा संस्थान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोस्टर वितरण के साथ शपथ भी दिलाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here