कबाड़ हुए कूलर से बनाया अनूठा चुग्गाघर, परिंदों को मिलेगा दाना-पानी

0
414

सालासर की श्रीबालाजी गौशाला में पहुंचे जिला कलक्टर संदेश नायक, पशु-पक्षियों के लिए हो रहे काम को सराहा

चूरू। घरों में खराब हुए जिस सामान को हम कबाड़ के भाव बेचकर निपटा देते हैं, थोड़ा सा दिमाग और इच्छाशक्ति हो तो वही कबाड़ हमारे लिए बेहद उपयोगी चीज में तब्दील हो सकता है। सालासर की बालाजी गौशाला में बने अनूठे चुग्गाघर को देखकर तो यही बात साबित होती नजर आती है। यहां खराब हुए कूलर से बहुत शानदार चुग्गाघर बनाया गया है, जिसमें परिंदों के लिए सिर्फ दाना ही नहीं, अपितु पानी भी रखा जा रहा है। जिला कलक्टर संदेश नायक की प्रेरणा से बना यह चुग्गाघर दिखने में भी बहुत मनमोहक है।
9मंगलवार को जिला कलक्टर संदेश नायक ने गौशाला का निरिक्षण किया और गौशाला के अध्यक्ष रविशंकर पुजारी के नेतृत्व में पशु-पक्षियों के कल्याण के लिए काम की सराहना की।जिला कलेक्टर संदेश नायक ने चुग्गाघर में दाना-पानी रखकर शुरुआत की। पुजारी ने बताया कि इस तरह के और भी चुग्गाघर बनाये जाएंगे। जिला कलेक्टर इस नवाचार की सराहना की और कहा कि हम सभी को अपने घरों में तथा आसपास पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। इस अवसर पर बेगाराम ढाका, मनोज शर्मा गौसेवक आदि उपस्थित थे।
गौशाला अध्यक्ष रविशंकर पूजारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपनी चीजें और संसाधन बचाकर दूसरों की मदद करने के लिए चूरू कलक्टर संदेश नायक ने ‘गिव अप समथिंग’ के रूप में एक अनूठी शुरुआत की, जिसे भरपूर समर्थन मिला। की शुरुआत की है। पक्षियों के लिए एक परिंडा, एक घोषला लगाने की जिला कलक्टर की अपील को भी इलाके के लोगों से अच्छा समर्थन मिला है और वे भी कुछ न कुछ बचाकर या छोड़कर जरूरतमंद लोगों, पक्षी, जीवों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here