इम्युनिटी बूस्टिंगके लिए पूरी नींद लेना और मेडिटेशन सबसे ज्यादा उपयोगी :- प्रिया प्रकाश

0
1184

चूरू पुलिस के फेसबुक पेज पर हैल्थ एक्सपर्ट एवं वूमन एंटरप्रेन्योर प्रिया प्रकाश ने साझा किए अपने अनुभव और बताए हैल्थ टिप्स, कहा- कोरोना से बचने के लिए करें इम्युनिटी बूस्टिंग, हैल्थ इज वैल्थ, अभी चार चीजें- पैकेज्ड खाने से दूरी, खूब पानी पीना,

 चूरू। चूरू पुलिस की ओर से लाॅक डाऊन के दौरान शुरू की गई आॅनलाइन सेशन सीरिज में गुरुवार को फोर्ब्स 30 में शामिल रही हैल्थ सेट गो की फाउंडर, अंतरराष्ट्रीय हैल्थ एक्सपर्ट एवं वूमन एंटरप्रेन्योर प्रिया प्रकाश ने गुरुवार को लोगों को इम्युनिटी बूस्टिंग और बेहतर हैल्थ के टिप्स दिए।पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी की पहल पहल पर संप्रीति संस्थान एवं फिल्मस्थान के सहयोग से आयोजित इस खास आॅनलाइन सेशन में चूरू के लोगों से रूबरू हुई प्रिया प्रकाश ने कहा, फिलहाल कोरोना से और पूरी जिंदगी में सभी बीमारियों से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। आप अभी इन चार चीजों से शुरुआत करें, पैकेज्ड फूड से तौबा कर लें, पानी खूब पीएं, भरपूर नींद लें और मेडिटेशन करें।

बहुत मोटी थी, स्कूल-काॅलेज में थी मजाक की पात्र

उन्होंने बताया कि वे जब छोटी थीं तो जंक फूड, आइसक्रीम आदि खाने से बहुत मोटी थी और स्कूल-काॅलेज में मजाक का पात्र बनने लगी थी, उससे मेरे भीतर काॅन्फिडेंस भी कमजोर हुआ और इसी कारण पढाई में भी कमजोर होने लगी। सच में वजन की समस्या केवल शारीरिक ही नहीं, मानसिक भी होती है। दिल्ली के श्रीराम लेडी काॅलेज में पढ़ाई के समय देखा कि बड़े लोग बहुत फिट हैं तो इस चक्कर में कम खाना शुरू कर दिया, उससे वजन गिरने लगा। इस प्रकार बार-बार वजन कम ज्यादा होने से कई हैल्थ और मेंटल प्रोब्लम होने लगी। ऐसे में करीब बीस साल की उम्र में मैंने ठाना कि अब तो कुछ करना ही पड़ेगा, जिससे मेरी हैल्थ एकदम अच्छी हो जाए। यह टाइम हमेशा आपकी जिंदगी में एक बार आता है, जब आप सोचते हैं। फिर खुद का रिसर्च करने का प्लान किया। हैल्थ और न्यूट्रीशंस पर पढ़ना शुरू किया। तब से लेकर अब तक पूरा अपनी लाइफ को बदला। बाद में 2007 में मैंने दिल्ली स्टेट के वेट लिफ्टिंग कंपीटिशन में भी भाग लिया, जहां मुझे सिल्वर मिला।

जितना जल्दी शुरू करें, बेहतर

प्रिया ने कहा कि हैल्थ हैबिट को बदलना बहुत आसान नहीं, मुझे भी बहुत साल लगे। इसलिए जरूरी है कि आप इसे जल्दी से जल्दी शुरू करें। जितनी देर करेंगे, उतना ही मुश्किल रहेगा। इसलिए अपने बच्चों के खाने-पीने और हैल्थ पर अभी से ध्यान दें ताकि उनमें अभी से ही बेहतर आदतें बनें। खुद में बदलाव लाने के बाद अपनी कंपनी शुरू की और आज देश के बहुत सारे स्कूलों में हम काम कर रहे हैं, बच्चों को और उनके टीचर्स को बता रहे हैं कि बच्चों की खाने-पीने की आदतें, हैल्थ से जुड़ा रूटीन क्या होना चाहिए। अभी कोविड 19 के माहौल में सब स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं तो हमें एक बेहतर शुरुआत करनी चाहिए अपनी इम्युनिटी बढाने के लिए। लेकिन आपको हैल्थ के लिए हर रोज करना होगा, केवल एक दिन करके आप कुछ नहीं बदल सकते।

लाॅक डाऊन में शुरू करें अच्छी आदतें

लाॅक डाऊन में अच्छी आदतें शुरू करें। जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक से दूरी बनाएं। चीनी को छोड़ सकें तो बेहतर, नहीं तो कम ही कर दें। प्राकृतिक फल खाएं। डब्ल्यूएचओ कहता है कि कम से कम एक घंटे एक्सरसाइज करें, लेकिन शुरू में इतना नहीं कर सकते हैं तो जितना संभव हो, इन्डोर एक्सरसाइज करें। घर मंे ही घूमना, सीढ़ियां चढना जैसे व्यायाम करें। योग करें। बच्चों के साथ मिलकर योग, वर्क आउट, स्ट्रेचिंग करें। न्यूट्रीशन्स पर फोकस करें। यह सब करोगे तो गारंटी देती हूं कि बाॅडी स्ट्रांग हो जाएगी। नींद बहुत जरूरी है, गहरी नींद में हमारी बाॅडी रिकवर करती है। देर रात खाना बहुत खराब आदत है। उस समय हमारा मेटाबाॅलिज्म बहुत कमजोर हो जाता है।

बच्चों को रचनात्मक कामों में लगाएं

उन्होंने बताया कि बच्चों को चिड़चिड़ा होने से बचाने के लिए उनके साथ गेम खेलें, उन्हें टास्क दें और रचनात्मक कामों में व्यस्त रखें। कोशिश करें कि वे किचन में आपके साथ हाथ बंटाएं, वे ऐसा करेंगे तो उन चीजों को खाएंगे भी रूचि से। बुजुर्गों का कोरोना के समय खास ध्यान रखें। हाईजीन मेंटेन करें। मास्क आदि घर पर भी बहुत आसानी से बनाकर यूज कर सकते हैं। अपने चेहरे को न छुएं। हाथ धोने के आठ स्टेप सीखें और उसी के अनुसार हाथ धोएं। हाथ का हर कोना धुले, यह बच्चों को भी सिखाएं। ठंडा नहीं पीएं, गर्म चीजें ही लें। बाहर से लाई चीजों को कुछ समय धूप में रखें, फिर सेनेटाइज कर ही उपयोग में लें। उन्होंने कहा कि चाहे आप कितने भी धनवान हैं, कितने भी बडे ओहदे पर हैं, यदि स्वास्थ्य सही नही हैं तेा सब व्यर्थ है।

अनूठा काम कर रही है चूरू पुलिस

उन्होंने चूरू पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम की सराहना करते हुए कहा कि पूरे देश में चूरू की ही पुलिस है जो अपने जिले के लोगों के लिए इतना रचनात्मक काम कर रही है। लोगों को रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखने, अवसाद से बचाने के लिए आॅनलाइन कंपीटिशन और आॅनलाइन सेशन जैसी पहल की है। यह अपने आप में बड़ी चीज है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि आॅनलाइन कंपीटिशन में अपनी रूचि के अनुसार श्रेणी में अवश्य भाग लें।

शुक्रवार को एन रघुरामन पढाएंगे मैनेजमेंट का पाठ

पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने बताया कि इस सीरिज में शुक्रवार को ख्यातनाम मैनेजमेंट गुरु एन रघुरामन लोगों को मैनेजमेंट फंडा बताएंगे और उनके सवालों के जवाब देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here