रमजान, अक्षय तृतीया उत्सवों में रखें एडवायजरी का ध्यान: नायक

0
627

जिला कलक्टर, एसपी ने अक्षय तृतीया एवं रमजान को लेकर विशेष बैठक मंे गणमान्य नागरिकों से किया संवाद, कहा- सारे प्रतिबंध जन स्वास्थ्य के लिए हैं, उनका पालन करें, आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में नहीं आने देंगे दिक्कत

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक ने मंगलवार को विभिन्न समुदायों से जुड़े लोगों के साथ आने वाले रमजान एवं अक्षय तृतीया पर्व को लेकर संवाद किया और इन उत्सवों के दौरान कोरोना वायरस संक्रण को लेकर जारी की गई एडवायजरी, प्रोटोकाॅल एवं लाॅकडाऊन-कफ्र्यू का पालन करने की हिदायत दी। इस दौरान एसपी तेजस्वनी गौतम, सभापति पायल सैनी, नायब इमाम सैयद पीर अबरार अहमद कादरी, जमील चैहान, डाॅ एफएच गौरी, महेश सरावगी सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने इस दौरान सभी से फीडबैक लिया और कहा कि जिले में जिस प्रकार वायरस संक्रमण को लेकर नियंत्राण की स्थिति बनी है, उसके लिए जरूरी है कि हम सभी पूरी तरह जागरुक रहें और पहले की तरह ही सभी का सहयोग बना रहे। उन्होंने बताया कि रमजान के दौरान राशन के सामान के लिए उपभोक्ता भंडार की मोबाइल वैन तो है ही, उसके अलावा भी जरूरी इंतजाम किए जाएंगे। सब्जी के ठेलों के साथ-साथ संबंधित मौहल्लों में चयनित सब्जी विक्रेताओं को जरूरत के मुताबिक अनुमति दे दी जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि रमजान के दौरान किसी आवश्यक वस्तु की उपलब्धता में दिक्कत नहीं हो, यह प्रयास किया जाएगा लेकिन जन समुदाय को भी यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी शिथिलता का दुरुपयोग नहीं हो तथा अनावश्यक लोग बाहर नहीं निकलें। उन्होंने कहा कि चूरू व सरदारशहर में तो कफ्र्यू है ही, इसके अलावा भी जिले के समस्त स्थानों पर पूजा स्थलों सहित समस्त भीड़भाड़ वाली गतिविधियां निषेध की गई हैं। आमजन अपने घर में ही अपनी नमाज आदि गतिविधियां संपादित करें। जो शिथिलताएं दी गई हैं, वे भी सीमित ही हैं। हमारे लिए खास ध्यान रखने वाली बात है कि बिना लक्षण वाले व्यक्तियों में भी कोरोना पाॅजिटिव पाया जा रहा है, इसलिए बताई गई एडवायजरी और प्रोटोकाॅल का पालन करते रहें, हाथ धोते रहें, मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करें। सेल्फ हाईजीन व होम आईसोलेशन ही इस बीमारी से बचा सकते हैं। इस दौरान एएसपी योगेंद्र फौजदार, एसडीएम अवि गर्ग, डीवाईएसपी सुखविंद्र पाल, रमजान खान, महेश सरावगी, सुरेश सरावगी, कौम काजियान के जाकिर झारियेवाला, मोहम्मद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद अली खान, यंग इंडिया वेलफेयर सोसायटी के साजिद तुगलक सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

बीमारी की गंभीरता को समझें
पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने कहा कि इस बीमारी की गंभीरता को समझें। एडवायजरी का पालन करें और आमजन स्वयं अपने मन में धारणा बनाकर काम नहीं करें, किसी भी काम को लेकर संशय हो तो नियंत्राण कक्ष में फोन करके पूछ लें लेकिन किसी भी व्यवस्था का उल्लंघन नहीं करें। केवल धार्मिक स्थल ही नहीं, अपितु किसी भी सार्वजनिक स्थल पर भीड़ एकत्रा होने पर पाबंदी है, इस बात का ध्यान रखें।

प्रशासन और समुदाय ने किया है बेहतर काम
सभापति पायल सैनी ने कहा कि प्रशासन और समुदाय दोनों ने ही कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने को लेकर बेहतर काम किया है। लोगों केवल तभी घर से निकलें, जब वह अति आवश्यक हो। अंजुमन अल शबाब कमेटी के जिलाध्यक्ष जमील चैहान ने सुझाव दिया कि एक परिवार एक रोटी कार्यक्रम के तहत नगर परिषद की ओर से जाने वाले घर-घर कचरा संग्रहण वाहनों में एक बैग रखा जाए, जिसमें सभी परिवार एक-एक रोटी निराश्रित पशुओं के लिए डाल सकें। नायब इमाम सैयद पीर अबरार अहमद कादरी ने जिला कलक्टर से अनुरोध किया कि प्रत्येक मौहल्ले की मस्जिद में पांच-छह लोग तराबी की नमाज पढ़ सकें, इसके लिए अनुमति दें। बाकी आम लोगों द्वारा अपने घरों में ही नमाज पढ़ी जाएंगी। डाॅ एफ एच गौरी ने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here