होटल एवं मैरिज गार्डन संचालकों ने लिया डिस्पोजेबल्स का उपयोग कम करने का संकल्प

0
1031

जिला कलक्टर संदेश नायक व सभापति पायल सैनी ने किया सीधा संवाद, कहा-आमजन के स्वास्थ्य एवं प्रकृति संरक्षण के लिए होना होगा जागरुक

चूरू। जिला कलक्टर संदेश नायक की पहल पर जिले में चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान को देखते हुए चूरू शहर के सामुदायिक भवन, होटल, धर्मशाला एवं मैरिज गार्डन संचालकों ने बुधवार को डिस्पोजेबल्स का उपयोग कम से कम करने का संकल्प लिया।

नगर परिषद सभापति पायल सैनी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने शहर के सामुदायिक भवन, होटल, धर्मशाला एवं मैरिज गार्डन संचालकों से संवाद किया और जिला प्रशासन की मुहिम में सहयोग का अनुरोध किया, जिस पर संचालकों ने जिला प्रशासन के नवाचार को समर्थन का वादा किया। जिला कलक्टर ने कहा कि बदलाव की सबसे बेहतरीन शुरुआत खुद से ही हो सकती है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन एवं समस्त सरकारी दफ्तरों ने चाय-कॉफी, पानी आदि के लिए प्लास्टिक बोतलों का उपयोग पूरी तरह बंद कर दिया है। इसे देखते हुए अनेक व्यक्तियों ने अपने स्तर पर स्वैच्छिक तौर पर अपने कार्यक्रमों में सिंगल यूज प्लास्टिक को दूर रखा। जिलेभर में इस मुहिम को समर्थन मिल रहा है और अब अनेक कार्यक्रमों में डिस्पोजेबल की बजाय लौटे या अन्य वैकल्पिक सामान नजर आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि मैरिज गार्डन आदि में लोग बड़े पैमाने पर डिस्पोजेबल का उपयोग करते हैं जो हमारे पर्यावरण को दूषित करता है और व्यवस्थाएं खराब होती हैं, इसलिए जितना संभव हो सके, अपने स्तर पर इसे प्रतिबंधित करें। बुकिंग के लिए आने वाले लोगों को समझाएं कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें। साथ ही इस जागरुकता के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगवाएं। लोगों को कन्वींस करें कि कैसे हम सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण व प्रकृति को नुकसान कर रहे रहे हैं और खुद अपने लिए मुश्किलें पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में चूरू पहले भी अच्छी रैंकिंग पर रहा है, यदि हम सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग कम करने में सफल होते हैं, तो निस्संदेह स्वच्छता के क्षेत्र में चूरू की एक अलग पहचान बनेगी। उन्होंने बताया कि यदि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करना भी पड़े तो उसके लिए एक कलेक्शन पाइंट बना दें, ताकि प्लास्टिक अन्य गंदगी से दूर रहे तो उसका सड़क आदि बनाने में उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि राजीविका महिलाओं द्वारा उचित दर पर कांच की बोतलें उपलब्ध कराई जा रही हैं जो प्लास्टिक बोतल का बेहतर विकल्प बन सकती है। उन्होंने कहा कि गार्डन संचालक अपने-अपने स्तर पर नवाचार करें और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से दूरी बनाएं।

सभापति पायल सैनी ने कहा कि संचालक बुकिंग के समय ही लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के कम उपयोग के बारे में समझाएं, यदि इन भवनों में यह कम हो जाता है तो हम बहुत सारे कचरे से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में कई होटल संचालक अब कांच की बोतलों को प्राथमिकता देने लगे हैं, यह बेहतर संकेत है। उन्होंने बताया कि आजकल विकल्पों की कमी नहीं है, एक बार लोगों में जागरुकता आई तो फिर स्वतः ही लोग दूसरे विकल्प इस्तेमाल करने लगेंगे।इस दौरान होटल संचालक शक्ति सिंह ने पुराने बस स्टैंड को स्थानांतरित करने की जरूरत बताई, जिस पर जिला कलक्टर ने नगर परिषद अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा। संचालन नगर परिषद पीआरओ किशन उपाध्याय ने किया। इस दौरान नगर परिषद के कार्यवाहक कमिश्नर द्वारका प्रसाद, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, अच्युत धर द्विवेदी, पार्षद मृणाल सैनी, सुनील भाऊवाला, सुरेश शर्मा सहित सौ से अधिक होटल, धर्मशाला, सामुदायिक भवन, रेस्टोरेंट, विवाह स्थलों के संचालक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here