युवाओं और महिलाओं की उम्मीदों को करेंगे पूरा — मुख्यमंत्री

0
853
युवा, खिलाड़ी, महिला, प्रोफेशनल्स एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के साथ बजट पूर्व संवाद

जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि युवा, खिलाड़ी, महिलाएं, प्रोफेशनल्स एवं विद्यार्थी राज्य के विकास की अहम कड़ी हैं। उनकी क्षमताओं का सही दिशा में उपयोग सुनिश्चित हो, इसके लिए बजट में आवश्यक प्रावधान होना जरूरी है। इसी सोच के साथ हमने पिछले बजट में भी आपके सुझावों को स्थान दिया था। आगामी बजट भी आपकी आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप बने, इसके लिए आपके सुझाव महत्वपूर्ण होंगे।
श्री गहलोत शुक्रवार को शासन सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में युवा, खिलाड़ी, महिलाएं, प्रोफेशनल्स एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के साथ बजट पूर्व संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के युवाओं में भरपूर प्रतिभा मौजूद है। वे अपनी योग्यता के दम पर राज्य के विकास में भागीदार बनें। सरकार उन्हें हर कदम पर प्रोत्साहित करेगी और पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाएगी।
बैठक में खेल के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों तथा मेधावी विद्यार्थियों ने पहली बार राज्य खेलों के आयोजन तथा नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 2 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किए जाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में खेलों के प्रति बच्चों एवं युवाओं का रूझान बढे़गा।
महिला सशक्तीकरण को लेकर राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों की महिला प्रोफेशनल्स ने मुक्तकंठ से सराहना की। उन्होंने ‘आई एम शक्ति‘ योजना के तहत महिला सशक्तीकरण के लिए एक हजार करोड़ रुपए का फण्ड उपलब्ध करवाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। बैठक में शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, खेल सहित अन्य विषयों पर युवाओं एवं महिलाओं ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री बीडी कल्ला, उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा, चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ममता भूपेश, खेल राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल, मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री निरंजन आर्य, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री गोविंद शर्मा, विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, शासन सचिव एवं बड़ी संख्या में खिलाड़ी, युवा, महिला, प्रोफेशनल्स एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here