भारत ने हमेशा खुद को एक सशक्त लोकतंत्र साबित किया है – नायक

0
1267

चूरू, 25 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को जिला मुख्यालय स्थित लोहिया महाविद्यालय में हुए जिला स्तरीय समारोह में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर संदेश नायक ने नए मतदाताओं को वोटर आईडी व बैज प्रदान किए तथा विभिन्न चुनावों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित किया। विद्यार्थियों ने मतदान जागरुकता से जुड़े संदेशात्मक प्रस्तुतियों से प्रभावित किया।
इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और एक ही समय में स्वतंत्र हुए अनेक देशों की तुलना में भारत ने खुद को एक मजबूत लोकतंत्र के तौर पर साबित किया है। उन्होंने महाभारत में धृतराष्ट्र-संजय संवाद के हवाले से बताया कि धृतराष्ट्र के पास अनेक अवसर आए, जब वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर दुर्योधन को गलती करने से रोक सकते थे लेकिन वे चुप रहे। ऎसे ही मतदाता के पास चुनाव के समय एक अवसर होता है, जब वह अपनी पसंद का मतदाता के मतदाता को वोट दे सकता है लेकिन उस समय निष्कि्रय रहने वाले व्यक्ति द्वारा बाद में आलोचना किया जाने का कोई अर्थ नहीं है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को आवश्यक रूप से मतदान करना चाहिए। लोकतंत्र को सशक्त व स्वस्थ बनाने के लिए युवाओं को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा नो व्हीकल डे की अपील की और कहा कि लोहिया कॉलेज से हुई नो व्हीकल डे की शुरुआत आज पूरे प्रदेश में एक संदेश दे रही है।
एसीईओ डॉ नरेंद्र चौधरी ने कहा कि हम सब को जागरुक होकर मतदान करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे लोकतंत्र की चुनौतियों को पहचानें और कोशिश करें कि हम अपने लोकतंत्र को और अधिक मजबूत बनाएं। एसडीएम अवि गर्ग ने मतदाता सूची में पंजीकरण की प्रक्रिया और विभिन्न आवेदन प्रारूपों की जानकारी देते हुए कहा कि हमें जैसा प्रतिनिधि चाहिए, खुद भी वैसा ही बनने की कोशिश करनी चाहिए। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट और प्रत्येक व्यक्ति महत्त्वपूर्ण है। हमें अपने हक की बात बोलने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए और आवश्यक रूप से मतदान करना चाहिए। प्राचार्य दिलीप पूनिया ने अतिथियों का स्वागत किया। सहायक आचार्य शांतनु डाबी ने आभार जताया। संचालन डॉ जेबी खान ने किया।
इससे पूर्व दीप प्रज्वलित कर जिला कलक्टर संदेश नायक ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यार्थी घासीराम बरवड़ ने मतदान जागरुकता से जुड़ी अपनी कविता पेश कर प्रभावित किया। केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने विद्या आर्य द्वारा कंपोज किए गए मतदान जागरुकता गीत की शानदार प्रस्तुति दी। आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने योगासन प्रस्तुत कर मन मोह लिया। कॉलेज के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक कर बिना किसी प्रलोभन के मतदान करने की सीख दी। इस दौरान जिला कलक्टर संदेश नायक ने सभी उपस्थितों को बिना जाति, धर्म, भाषा, समुदाय के प्रभाव में आए निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाई। इस अवसर आकर्षक रंगोली सजाई गई तथा मतदाता जागरूकता पर विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये पोस्टर प्रदर्शित किये गये।
समारोह में प्रशिक्षु आरएएस अधिकारी अशोक कुमार, नायब तहसीलदार नबी खान, डॉ मंजु शर्मा, सोमेश शर्मा, शेर मोहम्मद, रवींद्र बुडानिया, प्रशांत शर्मा, मो. जावेद खान, शिवप्रकाश शर्मा, जगमोहन तिवाड़ी स्वीप प्रकोष्ठ के अरूण टुहानिया, सुमित्रा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, नए मतदाता, सम्मानित होने वाले कार्मिक, कॉलेज शिक्षकगण एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here