तैयारियां पूर्ण, मतदान शुक्रवार को

0
600

चूरू। पंचायती राज संस्था आम चुनाव, 2020 के तहत जिले की सुजानगढ एवं बीदासर पंचायत समिति क्षेत्र में शुक्रवार 17 जनवरी को पंचों एवं सरपंचों के निर्वाचन के लिए होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालय से द्वितीय प्रशिक्षण के बाद रवाना हुए मतदान दलों ने अपने-अपने बूथ पर पहुंचकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कींं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि सुजानगढ पंचायत समिति की 34 ग्राम पंचायतों व बीदासर पंचायत समिति की 27 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं वार्ड पंच पदों के लिए मतदान शुक्रवार सवेरे 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के तत्काल बाद मतगणना कर परिणाम घोषित किए जाएंगे। सुजानगढ़ ब्लॉक में 145 तथा बीदासर में 118 बूथ बनाए गए हैं। सुजानगढ पंचायत समिति में 239 पंचों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है तथा 109 वार्डों में पंचों के लिए मतदान होगा। बीदासर पंचायत समिति में 184 पंचों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है एवं 99 पंचों का निर्वाचन होगा।
गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालय में आयोजित मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण का निरीक्षण कर उन्हेंं संबोधित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि मतदान से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारी पंचायती राज संस्था (पंच/ सरपंच) आम चुनाव, 2020 के निर्वाचन कार्य को संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता से करना सुनिश्चित करें ताकि आम मतदाता स्वतंत्र एवं निर्भय होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के अधिकारियों का मतदान बूथों पर ऎसा व्यवहार होना चाहिए कि जिससे बूथों पर स्वस्थ वातावरण में मतदाता अपना मतदान कर सके। उन्होंने कहा कि मतदान दल के अधिकारी ईवीएम को भलीभांति चैक करें तथा चुनाव सामग्री की चैक लिस्ट से जांच करना सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की अक्षरशः पालना करने की हिदायत देते हुए मतदान दलों से कहा कि वे अपने दायित्वों एवं कत्र्तव्यों का जिम्मेदारी से निर्वहन करते हुए जिले में निर्वाचन कार्य को सम्पादित करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. जे.बी. खान ने मतदान दलों को निर्वाचन प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी देते हुए कहा कि 17 जनवरी को सुजानगढ एवं बीदासर पंचायत समिति क्षेत्र में वार्ड पंच एवं सरपंच पदों के लिए होने वाले मतदान कार्य में गंभीरता बरतें। प्रशिक्षण के पश्चात् मतदान दलों को सुजानगढ एवं बीदासर पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान कराने हेतु रवाना किया गया।
इस अवसर पर चुनाव पर्यवेक्षक भंवरलाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नरेन्द्र थोरी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. नरेन्द्र चौधरी, उपखण्ड अधिकारी अवि गर्ग सहित मतदान दलों के अधिकारी एवं निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here