फसल को चट कर रही टिड्डी

0
1198

जिला कलक्टर ने किया टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

पाली। जिला कलक्टर दिनेशचन्द जैन ने रोहट तहसील क्षेत्र के टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर टिड्डी को भगाने के लिए किए जा रहे तमाम उपायों का जायजा लिया। टिड्डीयों को रोकने के लिए कीटनाशक का छिड़काव के साथ ही अन्य उपाय किए जा रहे है।
जिला कलक्टर जैन ने बुधवार को धोलेरिया शासन गांव के आस-पास के क्षैत्रों का दौराकर प्रशासनिक व कृषि अधिकारियों को दवाई का छिड़काव करने, ढोल थाली एवं टैक्टरों से आवाज करने के साथ धुआ कर टिड्डी पर नियंत्रण करने के लिए कहा है। उन्होंने गांव स्तर पर पटवारी, ग्राम सेवक एवं अन्य कार्मिकों को टिडड्ी संभावित क्षैत्रों में मुनादी करवाकर कृषकों को सचेत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को अतिरिक्त दवा प्रभावित किसानों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि संकट की इस घड़ी में प्रशासन किसानों की हर संभव मदद कर रहा हैं ओर टिड्डीयों पर नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
जिले के रोहट क्षैत्र के मांडावास सरहद के आस पास के क्षैत्र में टिड्डीदल बड़ी संख्या में मंगलवार से मंडराने लगा जो हवा के रूख के साथ इधर-उधर दिशाए बदलकर मंगलवार को धोलेरिया शासन, नेहड़ा बांध, मुरडिया, फैकारिया सांझी, दिवांदी, सारी की ढाणी आदि क्षैत्रों के खेतों में पड़ाव डाल दिया। टिड्डीदल आने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमला मय रसायन, फायर बिग्रेड के प्रभावित क्षैत्रोें में पहुंचकर स्थानीय लोगों के सहयोग से रसायन का छिड़काव धुंआ, बर्तन एवं टेक्टरों के साइलेंसर निकालकर आवाज के जरिए टिड्डी को खेतों से भगाने के प्रयास किए। बुधवार को प्रातः तक खेतों व पेड़ों के नीचे मरी हुई टिड्डीयों के ढेर देखे गए। बुधवार को सुबह सूरज निकलते ही धोलेरिया शासन व सारी की ढाणी में पुनः टिड्डीयों ने खेतों पर हमला कर किसानों की फसल चट कर दी। किसान अपने स्तर से भी जीपों व टैक्टरों के जरिए टिड्डीदल को भगाने में जुटे रहें।
कृषि विभाग एवं टिड्डी नियंत्रण विभाग जोधपुर की टीम ने मौके पर 700 लीटर दवाई 50 टैक्टरों के माध्यम से छिड़काव कर रही है दवाई के छिड़काव से बड़ी मात्रा में टिड्डीयों का सफाया किया गया है। टिड्डीदल से हुए नुकसान का पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ व समाजसेवी महावीरसिंह सुकरलाई ने भी धोलेरिया शासन, सारी की ढाणी, नेहड़ा क्षैत्र में पहुंच कर जायजा लिया एवं किसानों को उचित मदद दिलाने का भरोसा दिया।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र सिंह चौधरी, उपखण्ड अधिकारी रोहट श्रीमती संधमित्रा, तहसीलदार खिमाराम, टिड्डी नियंत्रण विभाग के अधिकारी के.एल.गुर्जर, उप निदेशक कृषि विस्तार शंकरराम बेड़ा, मनोज सहित प्रशासनिक एवं कृषि अधिकारी, पर्यवेक्षक, पटवारी मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here