प्रदर्शनी में दिखी राज्य सरकार की एक साल की विकास यात्रा

0
819

प्रभारी सचिव नीरज के. पवन ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन, जिला कलक्टर संदेश नायक, पूर्व विधायक मकबूल मंडेलिया, सभापति पायल सैनी सहित  बड़ी संख्या में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने की शिरकत

चूरू। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा जिला प्रशासन की ओर से सूचना केंद्र में लगाई गई प्रदर्शनी में राज्य सरकार की एक साल की विकास यात्रा की झलक दिखाई दी। साथ ही जिले में हुए विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी ने भी देखने वालों को आकर्षित किया। सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार एवं जिले के प्रभारी सचिव नीरज के. पवन ने जिला कलक्टर संदेश नायक, पूर्व विधायक हाजी मकबूल मंडेलिया, सभापति पायल सैनी के साथ प्रदर्शनी का शुभारंभ किया।
इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और जिले के विकास से जुड़ी गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने राज्य स्तरीय विकास कार्यों के साथ-साथ जिले के विकास से जुड़ी गतिविधियों, कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई सामग्री को देखकर योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर संदेश नायक की सराहना की और विभिन्न विभागों के अधिकारियों से अर्जित उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर संदेश नायक ने जिले में अर्जित उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी और किए जा रहे नवाचारों के बारे में बताया।
पूर्व विधायक हाजी मकबूल मंडेलिया ने राज्य सरकार की ओर से संचालित गतिविधियों की सराहना की और कहा कि सरकार ने एक वर्ष की अवधि में राज्य के विकास के लिए अद्भुत प्रयास किए हैं। नोडल अधिकारी एसीईओ डॉ नरेंद्र चौधरी ने प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से बताया। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने बताया कि प्रदर्शनी 22 दिसंबर तक (शनिवार व रविवार के अवकाश के दौरान भी) सवेरे 10 बजे शाम 5 बजे तक आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी। इस दौरान रियाजत खान, बीसूका के पूर्व उपाध्यक्ष आसाराम सैनी, जमील चौहान, रमजान खां, नरेंद्र सैनी, डीएलआर पवन कुमार तंवर, सहकारिता डिप्टी रजिस्ट्रार राजेंद्र सैनी, कॉपरेटिव बैंक प्रबंध निदेशक शेर सिंह, सर्वेश वर्मा, महावीर नेहरा, डॉ महेश शर्मा, सीईओ आरएस चौहान, तारानगर एसडीएम अर्पिता सोनी, अबरार खां, लीलाधर चुलेट, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के श्याम लाल शर्मा, राजीविका के डीपीएम बजरंग लाल सैनी, सीताराम जांगिड़ सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि, नागरिकगण मौजूद थे।

26 जनवरी से पूर्व खुले बड़ा उपहार सुपर मार्केट
इस दौरान प्रभारी सचिव ने प्रदर्शनी स्थल के साथ सहकारिता, श्रम, राजीविका, आईसीडीएस, उपभोक्ता भंडार, कृषि आदि विभागों की स्टॉल पर उन्होंने योजनाओं व उपलब्धियों के बारे में बातचीत की। सहकारिता विभाग की स्टॉल पर उन्होंने उत्पादों की सराहना करते हुए उपभोक्ता भंडार अधिकारियोंं से कहा कि वे 26 जनवरी से पूर्व यहां एक बड़े सुपर मार्र्केट का संचालन शुरू करें। इसके लिए जरूरत के अनुसार सहकारी बैंक से ऋण भी लिया जा सकता है।

उद्योग विस्तार के लिए दस करोड़ तक का ऋण
उद्योग विभाग की स्टॉल पर सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में नए उद्यम के साथ-साथ 10 करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें 25 लाख रुपए तक के ऋण में 8 प्रतिशत, 25 लाख से 5 करोड़ रुपए तक के ऋण में 6 प्रतिशत और इससे भी अधिक 10 करोड़ रुपए के ऋण पर 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने राजीविका के महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से बनाए गए उत्पादों का अवलोकन किया और जिले में राजीविका अंतर्गत चलाए जा रही गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह महत्त्वपूर्ण प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here