नीरोगी राजस्थान को बनाएं जन आंदोलन — नीरज के पवन

0
2119

राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर डीबी जनरल अस्पताल में हुई नीरोगी राजस्थान कार्यशाला, रन फॉर निरोगी राजस्थान से स्वास्थ्य जागरुकता का संदेश

चूरू़। सूचना एवं जनसंपर्क आयुक्त, सहकारिता रजिस्ट्रार एवं जिला प्रभारी सचिव नीरज के पवन ने कहा है कि नीरोगी राजस्थान के रूप में सरकार ने एक बेहतर शुरुआत की है, जरूरत इस बात की है कि हर व्यक्ति इस स्वास्थ्य विमर्श से जुड़े और इसे एक जन आंदोलन का रूप दें।
प्रभारी सचिव शुक्रवार को राजकीय डीबी जनरल अस्पताल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित नीरोगी राजस्थान कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नीरोगी राजस्थान जीवनशैली में बदलाव का अभियान है। आज प्रत्येक व्यक्ति तनाव में है और स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहा है। हमें इन चुनौतियों से निबटने के लिए जीवन शैली में बदलाव करना होगा और तनाव को अपने जीवन से दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि युवा सोशल मीडिया का उपयोग भी स्वास्थ्य जागरुकता लाने के िलए करें। प्रत्येक व्यक्ति सेहत से जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी साझा करे। इस दौरान उन्होंने स्ट्रेस मैनेजमेंट के टिप्स भी दिए और कहा कि सप्ताह में एक दिन को खुशी का दिन मानकर जीएं। किसी के लिए कुछ अच्छा करें। तनाव नहीं रखें। हमें राजस्थान के प्रत्येक घर में नीरोगी राजस्थान का संदेश पहुंचाना है।
यदि हम बीमार नहीं होंगे तो जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

जिला कलेक्टर संदेश नायक ने नीरोगी राजस्थान अभियान की थीम और कार्ययोजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिला के स्वास्थ्य के साथ, टीकाकरण, जनसंख्या नियंत्रण, हेल्दी फूड, स्वच्छता तथा तम्बाकू सेवन से होने वाले कुप्रभाव से आमजन को जागरूक करना ही नीरोगी राजस्थान का संदेश है। उन्होंने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों से बचाव व जागरुकता की दिशा में काफी प्रयास किए जा रहे हैं तथा आयुर्वेदिक काढा एवं होम्योपैथी दवा जिलेभर में पिलाई जा रही है।

इस अवसर पूर्व विधायक हाजी मकबूल मण्डेलिया ने कहा कि चिकित्सा विभाग के साथ सभी की यह जिम्मेदारी है कि स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे। उन्होंने कहा कि निरोगी राजस्थान अभियान की सार्थकता इसी में है कि यह प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे। चिकित्सा विभाग में आशा सहयोगिनी सीधे तौर पर आमजन से जुड़ी है, ऎसे में उन पर यह जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है।

सभापति पायल सैनी ने कहा कि राज्य सरकार की योजना आमजन को लाभ पहुंचाने के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी कर रही है। योजना के माध्यम से हर किसी को अच्छे स्वास्थ्य का लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भंवरलाल सर्वा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में रमजान खान, रियाजत खान, बीसूका के पूर्व उपाध्यक्ष आसाराम सैनी, आईसीडीएस उपनिदेशक संजय कुमार, अबरार खान, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.के.सी.वर्मा, एसीईओ डॉ नरेन्द्र चौधरी, एसडीएम अर्पिता सोनी, पीएमओ डॉ.गोगाराम, आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवकरण गुरावा, डॉ. एच.एफ. गौरी, जमील चौहान, नरेंद्र सैनी, एनसीडी के जिला समन्वयक प्रेमशंकर शर्मा, डीपीएम आशिष खण्डेलवाल, संग्राम सिंह, डॉ. लाडकंवर, आईडीएसपी की डॉ. मनस्वी, आईईसी कॉर्डिनेटर रतन सिंह मौजूद रही।

नीरोगी राजस्थान की दिलाई शपथ
जिले में नीरोगी राजस्थान अभियान का शुभारंभ जिले के प्रभारी सचिव नीरज के पवन व जिला कलेक्टर संदेश नायक ने नीरोगी राजस्थान अभियान पोस्टर का विमोचन करके किया। प्रभारी सचिव नीरज के पवन ने उपस्थित लोगों को नीरोगी राजस्थान अभियान की शपथ दिलाई। इस अवसर पर एनसीडी के हैल्थ कार्ड का भी विमोचन किया गया। निरोगी राजस्थान अभियान की जानकारी वाले फोल्डर भी आमजन को वितरित किए गए।

प्रभारी सचिव व पूर्व विधायक ने करवाई स्वास्थ्य जांच
नीरोगी राजस्थान शुभारंभ समारोह के साथ प्रभारी सचिव नीरज के पवन व पूर्व विधायक हाजी मकबूल मंडेलिया ने एनसीडी, एनटीसीपी, एनओएचपी के स्वास्थ्य शिविर का भी फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान आयुर्वेद विभाग की ओर से स्वाईन फ्लू रोधी काढ़ा पिलाया गया। प्रभारी सचिव व जिला कलक्टर ने आयुर्वेदिक काढा पीया एवं होम्यौपेथी दवा ली। इसके अलावा स्वाईन फ्लू उपचार की होम्योपैथिक दवा भी मरीजों को पिलाई गई। प्रभारी सचिव ने टीकाकरण की जानकारी ली। इस दौरान मरीजों के लिये रक्तचाप व मधुमेह जांच की गई। प्रभारी सचिव नीरज के पवन व पूर्व विधायक हाजी मकबूल मण्डेलिया ने मधुमेह व रक्तचाप की जांच करवाई।

मच्छरदानी बांटी
समारोह में जिले के प्रभारी सचिव ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये मच्छरदानी का भी निःशुल्क वितरण किया। सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये जिले में करीब तीन लाख से अधिक लोगों को मच्छरदानी का वितरण किया जायेगा।


गैम्बूसिया मछली देखी तो ली पूरी जानकारी
प्रभारी सचिव नीरज के पवन ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाई गई स्टॉल पर मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये जार में रखी गैम्बूसिया मछली को देखा तो उसके बारे में जानकारी ली। बाद में गैम्बूसिया मछली के जार को उठाकर देखा।

प्रभारी सचिव ने किया लाभ वितरण
समारोह के दौरान प्रभारी सचिव ने राजीविका के महिला स्वयं सहायता समूहों को ऋण राशि के चैक दिए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से दिव्यांग कालू मोहम्मद, मानसी प्रजापत, योगेंद्र कुमार को ट्राईसाईकिल प्रदान की। साथ ही श्रमिक विभाग की ओर से विभिन्न योजनाओं में दी जाने वाली सहायता राशि भेंट की तथा महिला अधिकारिता विभाग की ओर से सामूहिक विवाह योजना में दी जाने वाली सहायता राशि प्रदान की।

रन फॉर निरोगी राजस्थान से दिया संदेश
जिला कलेक्टर संदेश नायक व जिला एवं सेशन न्यायाधीश अय्यूब खान ने जिला कलेक्ट्रेट से शुक्रवार सुबह सात बजे रन फॉर नीरोगी राजस्थान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रन फॅार नीरोगी राजस्थान शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुये नेचर पार्क पहुंची। रन फॉर निरोगी राजस्थान में चिकित्सा विभाग, एएनएमटीसी, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास सहित कई विभागों के कार्मिकों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here