एक साल के कार्यकाल में राज्य सरकार ने किया अद्भुत काम — मेघवाल

0
887

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवर लाल मेघवाल ने गुरुवार को सुजानगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों में किया विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण, सुने ग्रामीणों के अभाव अभियोग

चूरू। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवर लाल मेघवाल ने गुरुवार को सुजानगढ़ क्षेत्र के बोबासर, ठरड़ा, हेमासर अगुणा, मलसीसर, कोलासर, लालपुरा, चारिया व मुरड़ाकिया में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।
इस दौरान बोबासर गांव में समग्र शिक्षा अभियान में बन रहे चार कक्षा-कक्षों का शिलान्यास, किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र, इंटरलॉक सीसी ब्लॉक चौक निर्माण, आपणी योजना अंतर्गत बनी पानी की टंकी (एसएलआर) के उद्घाटन के बाद आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए संकल्पबद्ध है और शैक्षणिक विकास व सुधार की दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने थोड़े से समय में ही शैक्षणिक विकास के लिए बडे कदम उठाए हैं तथा कोशिश है कि संसाधनों के अभाव में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। आज के समय में ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए ग्रामीण अपने बच्चों, खासकर बालिकाओं की शिक्षा पर ध्यान दें और देखें कि इन्हें बेहतर शिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि शिक्षा में बड़ी ताकत है और इसके सहारे व्यक्ति न केवल अपनी तकदीर बदल सकता हैं, अपितु देश व समाज में बड़ी रचनात्मक भूमिका निभा सकते हैं।
युवाओं को मिलेगा रोजगार
उन्होंने कहा कि राज्य में पुलिस एवं पटवारी भर्ती परीक्षाओं के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं। आने वाले समय में राज्य सरकार की ओर से बड़ी संख्या में अन्य भर्तियां आयोजित कर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे न केवल समय पर स्कूल आएं, अपितु समर्पण के साथ शिक्षण करते हुए विद्यार्थियों को तैयार करें ताकि वे सशक्त व जागरुक नागरिक बनकर देश व समाज की सेवा करें। मेघवाल ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 132 प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिनसे लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। जरूरत इस बात की है कि हम सभी इन योजनाओं को जानें, समझें और सही लोगों तक इनका लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें।
निःशुल्क दवा योजना में बढाई दवाइयों की संख्या
उन्होंने कहा कि पिछले एक साल से भी कम समय में राज्य सरकार ने प्रदेश में उल्लेखनीय विकास कार्य करवाए हैं और राज्य में विकास की गंगा बह रही है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को और अधिक मजबूत करते हुए निःशुल्क दी जाने वाले दवाइयों की संख्या बढाई है। राज्य सरकार की ओर से कैंसर, किडनी, हृद्य रोग आदि गंभीर बीमारियों का इलाज मेडिकल कॉलेज में निःशुल्क किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकार की यह मंशा है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के गरीब, पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंंचे तथा समाज के अंतिम छोर पर बैठा हुआ व्यक्ति लाभान्वित हो, इसी के मध्येनजर विभिन्न योजनाओं का बेहतरीन संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है और इस दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं।
लाखों किसानों का किया कर्जा माफ
राज्य सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को कर्जा माफ कर लाभान्वित किया है, वहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन में एक साथ 250 रुपए का इजाफा कर एक साथ 78 लाख लोगों को लाभान्वित किया है। साथ ही आयु सीमा घटकार ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है तथा मुख्यमंत्री प्रत्येक घोषणा को पूरा कर रहे हैं। सुजानगढ़ क्षेत्र में इस एक साल में अभूतपूर्व काम हुआ है और शहर व गांवों को मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि सुजानगढ़ शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में मीठे पानी के लिए समुतिच प्रबंध किए गए हैं लेकिन ग्रामीणों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक बूंद पानी का भी दुरुपयोग नहीं हो।
आर्थिक आधार पर आरक्षण का किया सरलीकरण
आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग के आरक्षण में भी राज्य सरकार ने समस्त बाधाएं हटाकर सरलीकरण करते हुए आठ लाख रुपए वार्षिक को आधार बनाया है, जिसके बाद इसका लाभ अधिक लोगों को मिल सकेगा। सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा घटाकर और पेंशन राशि बढाकर लोगों को राहत प्रदान की है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 78 लाख लोगाेंं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है।

इन्होंने भी किए विचार व्यक्त
विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान विचार व्यक्त करते हुए प्रधान गणेश ढाका ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की सक्रियता एवं संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि सुजानगढ़ क्षेत्र में सर्वाधिक विकास कार्य कराए जा रहे हैं। ग्रामीणों को अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उप प्रधान दीवान सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे जागरुक होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। राधेश्याम अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाएं सराहनीय हैं। सुजानगढ़ बीडीओ किशोर कुमार, तहसीलदार श्रवण कुमार, पीएमसी के संजीव श्रीवास्तव, धर्मेंद्र कीलका, विक्रम सिंह खूड़ी, चारिया सरपंच करना राम मेघवाल, ने भी विचार व्यक्त किए।

इन गांवों में किए उद्घाटन
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने गुरुवार को बोबासर में राउमावि में समग्र शिक्षा अभियान में बन रहे चार कक्षा-कक्षों का शिलान्यास किया। इसके अलावा बोबासर में 10 लाख 46 हजार 800 रुपए की लागत के किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र, छह लाख की लागत से बने इंटरलॉक सीसी ब्लॉक चौक, 10 लाख रुपए की लागत से बनी दो सीसी सड़क, 1.50 करोड़ रुपए की लागत से आपणी योजना अंतर्गत बनी पानी की टंकी (एसएलआर) का उद्घाटन किया। उन्होंने गुरुवार को ही ठरड़ा में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक सड़क निर्माण, हेमासर अगुणा में सीसी सड़क, मलसीसर में इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक सड़क व आपणी योजना में बनी एसएलआर, कोलासर में सार्वजनिक श्मशान भूमि की चारदीवारी, लालपुरा में सार्वजनिक श्मसान भूमि राजपूत समाज की चारदीवारी, चारिया में समग्र शिक्षा अभियान में बने तीन कक्षा-कक्ष व इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक चौक निर्माण तथा मुरड़ाकिया में सार्वजनिक श्मसान विकास कार्य का उद्घाटन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here