दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिलेे- राष्ट्रपति कोविंद

0
1078

जोधपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा विकास के दो महत्वपूर्ण क्षेत्र है। हमारे राष्ट्र ने स्वास्थ्य सेवाएं सहित कई क्षेत्रों में काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि इसमें और अधिक करने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं व शिक्षा सभी नागरिकों को मिले, विशेषकर दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अच्छी सुविधाएं मिले। राष्ट्रपति शनिवार को जोधपुर एम्स के सभागार में आयोजित द्वितीय दीक्षान्त समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
राष्ट्रपति ने कहा कि जोधपुर एम्स राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में चिकित्सा सेवाएं देने के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि एम्स जोधपुर आयुष सेवाएं भी प्रदान कर रहा है। यहां आधुनिक व पारम्परिक चिकित्सा दोनों ही एक जगह मिलेगी। उन्होंने कहा कि एम्स संस्थान ने केवल सात वर्ष की कम अवधि में चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे यकीन है कि इसे जारी रखते हुए अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करेंगे।
राष्ट्रपति ने कहा कि दिल्ली के बाद जोधपुर एम्स का नाम आता है। यहां पर संपूर्ण तकनीकी के साथ सुविधाएं मौजूद है। उन्होंने कहा कि पहले लोग इलाज के लिए मुम्बई व अहमदाबाद जाते थे अब एम्स में ही सभी सुविधाएं और अच्छे चिकित्सक होने से इसका मरीजों का फायदा मिलना चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा कि जोधपुर एम्स में सभी स्कीम है और लोगों को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जोधपुर एम्स अपनी बेहतर सेवाओं के लिए दिल्ली एम्स को पीछे छोड़ सकती है। एम्स में मिल रही तकनीक कारगर है।
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत को चरक और सुश्रुत की भूमि के रूप में जाना जाता है। दुनिया में शोध करने वाले भारत की पारम्परिक चिकित्सा प्रणाली को ध्यान में रख रहे है। सरकार भी आयुर्वेदिक, योग पर ध्यान केन्दि्रत कर रही है। राष्ट्रपति ने कहा कि वीरों की भूमि राजस्थान में आकर प्रसन्न हॅूू। उन्होंने कहा कि दीक्षान्त समारोह छात्रों के जीवन के एक चरण के पूर्ण व दूसरे की शुरूआत है। सभी को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई देता हॅूं। अपने साथ साथ माता पिता के लिए भी गर्व का क्षण है। राष्ट्रपति ने कहा कि सबसे गरीब व्यक्ति की देखभाल के लिए एम्स जैसे संस्थानों को विकसित किया जा रहा है। राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया में डॉक्टर व नर्स को सम्मान मिलता है। आप अपने ज्ञान व कौशल से जीवन बचा सकते है। चिकित्सक को अवतार के रूप में जाना जाता है। आप असाधारण कार्य करते है। समारोह में मंच पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश स्वास्थ्य सेवाओं में सिरमौर बने। प्रदेश में निशुल्क दवाओं एवं निशुल्क जांच व्यवस्था के बाद अब नई योजना ‘निरोगी राजस्थान‘ 17 दिसम्बर से लागू करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एम्स के साथ ही जयपुर के एसएमएस अस्पताल में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल रही हैं। गहलोत ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय जोधपुर में एम्स की घोषणा हुई। उस समय मैं प्रदेश का मुख्यमंत्री था। जोधपुर एम्स का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा कि यहां एम्स शुरू होने से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ रहा। मुख्यमंत्री ने दीक्षान्त समारोह में शामिल हुए छात्र-छात्राओं को बधाई भी दी।
केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने राष्ट्रपति के जोधपुर आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि पश्चिमी राजस्थान का जोधपुर सिंह द्वार है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में कर्म को धर्म माना जाता है। कर्म ही सेवा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक की भावना मानव मात्र की सेवा रहती है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक के पेशे की पवित्रता बनी रहे। उन्होंने कहा कि तत्कालिन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में देश में 6 एम्स के साथ ही जोधपुर में एम्स खोलने की घोषणा हुई। उस समय विदेश मंत्री जसवंतसिंह जसोल व स्वास्थ्य मंत्री सुषमा स्वराज थी।
उन्होंने कहा कि जोधपुर एम्स अपनी बेहतर सेवाओं के कारण देश के सर्वश्रेष्ठ एम्स में से एक है। दिल्ली के बाद दूसरे स्थान पर गिना जाता है। काजरी ने एम्स विस्तार के लिए उस समय 67 एकड़ भूमि दी थी। उन्होंने दीक्षांत समारोह में आये छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा का कभी अन्त नहीं होता है। जीवन्त पर्यन्त शिक्षा नित नई खोज के साथ जारी रहती है। लगातार नया सीखते है। उन्होंने कहा कि एम्स के होनहार विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भूमिका निभायेंगे।
केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डा0 हर्षवद्र्धन ने कहा कि जोधपुर एम्स देश का बेस्ट संस्थान है। उन्होंने कहा कि संस्थान अपनी सेवाओं में और बढोतरी कर मरीजों को बेहतर सुविधाएं देंगे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा एक चैलेंज है, व्यवहार व कार्यशैली से इसे सही तरीके से निभाया जा सकता है। उन्होंने इस अवसर पर अपने छात्र जीवन को याद करते हुए कहा कि उन्हें चिकित्सक बनाया।
राष्ट्रपति ने समारोह स्थल से ही बटन दबाकर एम्स के प्रशासनिक एकडेमिक ब्लाक का शिलान्यास किया। राष्ट्रपति ने समारोह में डा0 अमृता वरसहनी आर को एम बी बी एस में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रेसीटेंड गोल्ड मेडल, अॅाल राउण्ड स्टूडेंट(गल्र्स) के लिए गोल्ड मेडल व बेस्ट इंटर्न के लिए गोल्ड मेडल प्रदान किए। राष्ट्रपति ने डा0 अंकित कुमार रॉय को अॅाल राउण्ड स्टूडेंट(बॉयज) का गोल्ड मेडल व कुमारी भानू प्रिया शर्मा को बी एस सी अॅानर्स में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल प्रदान किया। जोधपुर एम्स के निदेशक डा0 संजीव मिश्रा ने स्वागत उद्बोधन दिया। राष्ट्रपति, राज्यपाल, मुख्यमंत्री व दोनों केन्द्रीय मंत्रियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। समारोह में मंच पर एम्स संस्थान के अध्यक्ष प्रो0 ए सी शर्मा भी उपस्थित थे। समारोह के प्रारंभ में राष्ट्रगान हुआ व राष्ट्रपति व अन्य अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।समारोह में ऊर्जा मंत्री बी डी कल्ला, सांसद पी पी चौधरी, सांसद सी पी जोशी, राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी, पूर्व सांसद जसवंतसिंह विश्नोई, पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, राष्ट्रपति भवन के अधिकारी व जिला अधिकारी, छात्र-छात्राएं व अभिभावक उपस्थित थे।

राष्ट्रपति को मुख्यमंत्री ने उनके राजस्थान यात्रा के छायाचित्र का एलबम भेंट किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एयरफोर्स स्टेशन पर उनकी दो दिवसीय यात्रा की स्मृतियों के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा तैयार करवाया फोटो एलबम भेंट किया। मुख्यमंत्री ने स्वयं राष्ट्रपति को एलबम के एक-एक फोटो को दिखाया। राष्ट्रपति ने 5 मिनट तक एलबम का अवलोकन किया और सराहना की। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को उनके द्वारा संपादित पुस्तक ‘लोकतंत्र के स्वर‘ भेंट की।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को विदाई दी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को दो दिवसीय जोधपुर यात्रा में जोधपुर एम्स के द्वितीय दीक्षांत समारोह व राजस्थान हाईकोर्ट के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण के पश्चात् एयरफोर्स स्टेशन हवाई अड्डे से भारतीय वायु सेना के विमान से सायं 5ः10 बजे जोधपुर से भुवनेश्वर के लिए रवाना हुए।राज्यपाल कलराज मिश्र व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्हें विदाई दी। इस अवसर पर केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, ऊर्जा मंत्री बी डी कल्ला, मुख्य सचिव डी. बी. गुप्ता, मेजर जनरल ए एस चौहान, जी. ओ. सी. सब एरिया, संभागीय आयुक्त बी एल कोठारी, जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here