बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाएगा मिशन इंद्रधनुष टीकारण- संदेश नायक

0
1153

गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिये शुरू हुआ सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान,
कच्ची बस्ती में बच्चों को टीकाकरण कर जिला कलेक्टर ने की शुरूआत

चूरू। सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान बच्चों व गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाता है। अम्बे्रला की तरह यह अभियान बच्चे के जन्म से लेकर पांच साल तक गंभीर बीमारियों से बचाता है।
यह जानकारी मंगलवार को जिला कलेक्टर संदेश नायक ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों को दी। मीडिया कार्यशाला में डॉ. संदेश नायक ने बताया कि टीकाकरण के सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान को जिले में चार चरणों में संचालित किया जायेगा। पहला चरण दो दिसम्बर से शुरू किया गया है। अभियान के दौरान टीकाकरण के ड्राप आउट एवं लेफ्ट आउट रहे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके निःशुल्क लगाये जायेंगे। अभियान के तहत् दूरस्थ गांव-ढाणियों, सघन कच्ची बस्तियों में टीकों से छूट रहे व वंचित बच्चों व गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर क्षेत्रवार माइक्रो प्लान के अनुसार टीके लगाये जायेंगे।
3822 बच्चों व 501 गर्भवती महिलाओं का होगा टीकाकरण
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में दो वर्ष तक के 3822 बच्चों को तथा 501 गर्भवती महिलाओं को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि घुमंतू व माइग्रेट होने वाले परिवार में टीकाकरण से कई बच्चे वंचित रह जाते हैं। इसके लिये यह अभियान चलाया गया है। बच्चों की शारीरिक वृद्धि के लिए जरूरी है।
सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का इसका द्वितीय चरण 6 जनवरी, तृतीय चरण 3 फरवरी तथा चतुर्थ चरण 2 मार्च 2020 को संचालित कर सूचीबद्ध लाभार्थियों को संबंधित टीके लगाये जायेंगे। आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने बताया कि सम्पूर्ण टीकाकरण के कवरेज को 90 प्रतिशत के स्तर तक लाया जा सके इसके लिये ऎसे क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। जहां टीकाकरण का प्रतिशत बहुत कम है और जिसे नियमित टीकाकरण द्वारा बढ़ाना मुश्किल है। बच्चों व गर्भवती महिलाओं तक पहुंचकर उन्हें 10 जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।
सात माह की सोनम के टीकाकरण से शुरूआत
चूरू के वार्ड 15 में रामसरा रोड स्थित कच्ची बस्ती में जिला कलेक्टर संदेश नायक ने अभियान का शुभारंभ किया। कच्ची बस्ती में रहने वाली तुलसी की सात माह की बेटी सोनम के तीन प्रकार के टीके लगाये गये।शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की प्रभारी डॉ. सुमन ने बताया कि कच्ची बस्ती में लगाये गये आउटरिच शिविर में बच्चों को टीकाकरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य की भी जांच की तथा स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। जिला कलेक्टर संदेश नायक ने शिविर का निरीक्षण किया तथा वहां आये मरीजों से भी बातचीत की। शिविर में एनसीडी की टीम ने लोगों के रक्तचाप, डायबिटिज सहित अन्य बीमारियों की जांच की। इसके अलावा राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत लोगों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया।

राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम के डेंटल हाइजिनिस्ट रणधीर सिंह ने बच्चों के दांतों की जांच की तथा ब्रश करने के तरीके बारे में बताया। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भंवरलाल सर्वा ने निशुल्क दवा योजना व जांच योजना के बारे में बताया। इस दौरान आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू, बजरंग हर्षवाल, डीपीएम संग्राम िंसह, एनटीसीपी सलाहकार डॉ.लाडकंवर, एनसीडी समन्वयक प्रेमशंकर शर्मा, बीपीएम ओमप्रकाश, मुकारब खान, राजेश शर्मा, गगन शर्मा सहित अन्य कार्मिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here