अधिकारी आगे बढ़कर पात्र एवं जरूरतमंद लोगों को दें राहत : प्रभारी मंत्री

0
826

प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने अधिकारियों की बैठक में विकास कार्यक्रमों व कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर दिए निर्देश, कहा- संवेदनशीलता से काम कर पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन सुनिश्चित करें अधिकारी

चूरू। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सूचना एवं जनसंपर्क तथा तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने अधिकारियों से कहा है कि वे राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री की मंशा को समझते हुए आमजन को पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन दिया जाना सुनिश्चित करें।
डॉ गर्ग मंगलवार को जिलापरिषद सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ जिले के विकास से जुड़े कार्यक्रमों, बजट घोषणाओं एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और कहा कि स्वास्थ्य नीति लागू होने के बाद राज्य में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में थर्ड पार्टी मेडिकल ऑडिट शुरू की जाएगी तथा नए सिरे से अस्पतालों को इन योजनाओं से जोड़ा जाएगा। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि इन योजनाओं में सरकारी अस्पतालों में अधिक से अधिक रोगियों को लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने उपखंड अधिकारियों से भी कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को एनएफएसए से जोड़ने में संवेदनशीलता बरतें ताकि गरीब व पात्र लोगों को योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से 900 चिकित्सकों की भर्ती की स्वीकृति मिल चुकी है तथा दो हजार चिकित्सकों की भर्ती के लिए वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। आगामी दो-तीन वर्ष में राज्य में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर दिए जाने वाले प्रमाण पत्रों को लेकर भी उपखंड अधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार की मंशा के अनुसार संवेदनशीलता के साथ लोगों को प्रमाण पत्र जारी करें। यदि कोई गलत तथ्य पेश कर प्रमाण पत्र बनवाता है तो वह स्वयं उसके लिए जिम्मेदार होगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आमजन के किसी भी काम के लिए उसे संबंधित लिपिक के पास भेजने की प्रवृत्ति खत्म करें तथा खुद लोगों की समस्याएं सुनें और आवेदन लें। जनता बेहिचक आपसे सीधे मिल सके, ऎसी व्यवस्था होनी चाहिए। थोड़ी सी संवेदनशीलता और मिलनसारिता से ही बहुत सी समस्याएं हल हो जाती हैं। जन्म, मृत्यु एवं विवाह प्रमाण पत्रों के लिए लोगों को चक्कर नहीं लगाने पड़ें। यदि किसी विद्यार्थी को नौकरी आदि के लिए तत्काल किसी प्रमाण पत्र की जरूरत हो तो उसमें संवेदनशीलता दिखाते हुए उसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें। अधिकारी आगे बढकर पात्र एवं जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ दें। प्रभारी मंत्री ने जिला कलक्टर संदेश नायक से कहा कि बजट घोषणााओं के क्रियान्वयन के लिए समुचित मॉनीटरिंग करें।
विधायक डॉ कृष्णा पूनिया ने राजगढ़ क्षेत्र के कुछ गांवों में पेयजल व्यवस्था में सुधार तथा कुछ सड़कों के पेंचवर्क की जरूरत बताई जिस पर प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। पूर्व विधायक मकबूल मंडेलिया ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाने की जरूरत जाहिर की।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि जिले में नरेगा अंतर्गत 2617 काम चल रहे हैं, जिन पर 21 हजार 892 श्रमिक नियोजित हैं। उन्होंने बताया कि सभी विकास कार्यक्रमों एवं योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुसार संवेदनशील एवं जवाबदेह प्रशासन सुनिश्चित किया जा रहा है।
बैठक में चूरू नगर परिषद सभापति पायल सैनी, सीईओ रामस्वरूप चौहान, एडीएम नरेंद्र थोरी, एसडीएम गौरव सैनी, एसडीएम रतन कुमार स्वामी, अर्पिता सोनी, रीना छींपा, श्योराम वर्मा, कमिश्नर अभिलाषा सिंह, सहकारिता विभाग के प्रबंध निदेशक शेर सिंह, उप पंजीयक राजेंद्र सैनी, वरिष्ठ प्रबंधक सर्वेश वर्मा सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here