राज्य सरकार ने खोले विकास के द्वार — मेघवाल

0
716

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बेनाथा, बैरासर, कातर छोटी, कातर बड़ी, मालासर, कांधलसर में किया विकास कार्यों का लोकार्पण, कहा- एक साल में हुआ उल्लेखनीय काम

सुजानगढ़ । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने रविवार को सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बेनाथा, बैरासर, कातर छोटी, कातर बड़ी, मालासर, कांधलसर गांवों में करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया और ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बेनाथा में 10 लाख की लागत से बने सामुदायिक भवन, दस-दस लाख की लागत के दो इंटरलॉकिंग सीसी ब्लॉक, दस लाख की लागत से बने कक्षा कक्ष एवं उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा कि पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन के लिए प्रतिबद्ध राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग के विकास के लिए व्यापक स्तर पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल से भी कम समय में राज्य सरकार ने प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के लाखों किसानों को कर्जा माफ कर लाभान्वित किया है, वहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन में एक साथ 250 रुपए का इजाफा कर एक साथ 75 लाख लोगों केा लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है तथा मुख्यमंत्री अपने द्वारा की गई प्रत्येक घोषणा को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुजानगढ़ क्षेत्र में इस एक साल में अभूतपूर्व काम हुआ है और शहर व गांवों को मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा किया गया पानी का दुरुपयोग खुद उनके लिए ही संकट का कारण बन सकता है और यदि इसे नहीं रोका गया तो आने वाले समय में ग्रामीणों के लिए फिर से पानी का संकट पैदा हो सकता है। उन्होेंने कहा कि ग्रामीणों को समिति बनाकर अवैध कनेक्शन करने वाले लोगों पर नियंत्रण रखना चाहिए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बेनाथा के माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करने का आश्वासन दिया।
सुजानगढ़ प्रधान गणेश ढाका ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की संवेदनशीलता की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सुजानगढ़ क्षेत्र में विकास के नए द्वार खोले हैं तथा एक साल में ही प्रत्येक क्षेत्र में विकास की गंगा का लाभ देने का काम किया है। उप प्रधान महेंद्र िंसह लेघा ने राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे जागरुक होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। राधेश्याम अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाएं सराहनीय हैं। विद्याधर बेनीवाल ने विचार व्यक्त करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री की क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता की सराहना की। इस दौरान एसडीएम श्योराम वर्मा, सुजानगढ़ उप प्रधान दीवानसिंह, धमेंद्र कीलका, समसा के कनिष्ठ अभियंता रियाज खान, अलताफ भाटी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।

समग्र शिक्षा अभियान में बनेंगे कक्षा-कक्ष
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रविवार को बैरासर, कातर बड़ी, कांधलसर में समग्र शिक्षा अभियान की ओर से बनाए जाने वाले कक्षा-कक्षों का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि तीनों जगह लगभग 43.85 लाख रुपए (प्रत्येेक) की लागत से चार-चार कक्षा कक्षों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शैक्षणिक विकास के लिए समुचित काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कानून बनाकर प्रत्येक बच्चे को शिक्षा का अधिकार दिया गया है। जरूरत इस बात की है कि प्रत्येक ग्रामीण अपने बच्चे को पढाई के लिए विद्यालय भेजे।

भूमि दानदाता की सराहना की
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कातर बड़ी में बने उप स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया तथा यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जा रही सेवाओं के संबंध में फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भूमि दान करने वाले मोटाराम सहारण का साफा पहनाकर स्वागत किया।

सार्वजनिक विश्रामालय का किया उद्घाटन
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रविवार को कातर छोटी में लक्ष्मणराम लेघा एवं धनी देवी की ओर से अपने माता-पिता की स्मृति में बनाए गए सार्वजनिक विश्रामालय, प्याऊ का लोकार्पण किया और दानदाताओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि अपनी मेहनत से अर्जित संपत्ति का समाज हित में दान पुण्य का काम है। इस दौरान उप प्रधान महेंद्र िंसह लेघा, सरपंच जैसाराम प्रजापत, विद्याधर बेनीवाल, भंवर लाल ढाका, रामचंद्र लेघा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here