गांव ढाढरिया चारणान में नहीं होगा अब कोई बाल विवाह

0
579

विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव राजेश दड़िया की पहल पर ग्रामीणों ने लिया संकल्प, कहा- मृत्युभोज का करेंगे बहिष्कार और हर बच्चे को मिलेगा शिक्षा का अधिकार

चूरू। गांव ढाढरिया चारणान में हुई प्रवेशोत्सव बाल सभा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राजेश दड़िया की पहल पर ग्रामीणों ने गांव में बालविवाह नहीं होने देने का संकल्प लिया। ग्रामीणों ने कहा कि यदि कोई ग्रामीण अपने बच्चों का बाल विवाह करेगा तो वे हरसंभव प्रयास कर उसे रोकेंगे। इस दौरान ग्रामीणों ने मृत्युभोज के बहिष्कार और प्रत्येक बच्चे को शिक्षा से जोड़ने का संकल्प भी लिया।
गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढाढरिया चारणान में आयोजित बालसभा में प्राधिकरण सचिव दड़िया ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा दिनांक ड्रॉप आउट कर गए स्कूली बच्चों को वापिस विद्यालयों से जोड़कर शिक्षा की ओर आमुख किया जाएगा। विशेष बाल विवाह निषेध अभियान की जानकारी देते हुए उन्होंने बाल विवाह के दुष्परिणामों, बाल विवाह के दाण्डिक प्रावधानों और दहेज प्रथा, मृत्युभोज, बाल श्रम, बेरोजगारी, लिंगानुपात इत्यादि सामाजिक बुराइयों के बारे में बताया। उपस्थित ग्रामीणों और महिलाओं ने सभा के दौरान वक्ताओं के सामाजिक कुरीतियों के उद्बोधन से प्रभावित होकर यह संकल्प लिया कि अब भविष्य में कोई बाल विवाह इस ग्राम में सम्पन्न नहीं होगा तथा कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। दहेज का प्रदर्शन करने वालों के विवाहों का बहिष्कार किया जायेगा। मृत्युभोज पूर्णतया बन्द किये जाने का आह्वान किया गया ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति शिक्षा के अधिकार से वंचित न रहें।
कार्यक्रम में बताया गया कि 18 मई को पीपल पूर्णिमा या अन्य किसी अवसर पर कोई बाल विवाह करता है तो इसकी सूचना बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी एवं कंट्रोल रूम नम्बर 01562-250930 में दें। सूचना जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, चूरू को भी दी जाये ताकि इस बुराई का अंत किया जा सके। विशेष बाल विवाह अभियान के दौरान बाल विवाहों की रोकथाम हेतु प्रयासरत मशीनरी की जानकारी देते हुये बताया गया कि प्रशासन, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस प्रशासन, एन.जी.ओ. गैर सरकारी संस्था एवं पैरा लीगल वॉलन्टियर्स आदि को भी बाल विवाह ठहराव की सूचना इस प्राधिकरण को दी जाने हेतु निर्देशित किया जा चुका है। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश फगेड़िया ने प्रत्येक बालक को सरकारी विद्यालय से जोड़ने का आह्वान किया। प्रधानाचार्य ताराचंद मोटसरा, अध्यापकगण एवं ग्रामीण उपस्थित रहे। हनुमानाराम मोटसरा, बद्रीप्रसाद मोटसरा, टीकुराम प्रजापत, जयनारायण शर्मा, रामलाल प्रजापत, आत्माराम, अर्जुनराम मोटसरा, जगदीश पिलानियां, सांवलदान चारण, भंवरदान चारण, डालुराम बगड़िया आदि ने बाल विवाह न होने देने व सभी बच्चों को सरकारी विद्यालय से जोड़ने की शपथ ली। इस कार्यक्रम के दौरान बाल विवाह संबंधी पैम्पलेट्स का वितरण भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here