बालिका शिक्षा व सेनिटेशन के क्षेत्र में स्वयंसेवी संस्था करें सहयोग — मुख्य सचिव

0
799

जयपुर। मुख्य सचिव ड़ी.बी. गुप्ता ने कहा कि बालिका शिक्षा व सेनिटेशन के क्षेत्र में राज्य सरकार के साथ मिल कर रोटरी अगर आगे आये तो इस दिशा में समाज में सकारात्मक सोच उत्पन्न करने के साथ सही परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं। श्री गुप्ता यहां रोटरी क्लब जयपुर सेंट्रल के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के पद से सम्बोधित रहे थे। उन्होंने रोटरी के 2018-19 के डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन रो.नीरज सोगानी (रिटायर्ड) के बालिका शिक्षा को बढावा देने के मिशन को सराहते हुये कहा कि रोटरी जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था को बालिकाओं के स्कूलों में एनरोलमेंट व उनके ड्राप आउट अनुपात में कमी लाने का भी प्रयत्न करना चाहिये। साथ ही बालिकाओं के लिये स्कूलों में शौचालय खुलवाने, सफाई व सेनिटेशन के दिशा में भी कार्य करना चाहिये। रोटरी के इन प्रयत्नों में राज्य सरकार हमेशा हरसंभव सहायता देने के लिये तत्पर है।
इस अवसर पर रोटरी क्लब जयपुर से वुमन एंपावरमेंट कमेंटी चेयरपर्सन रो. अनुभा जैन को डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन नीरज सोगानी ने रोटरी इंटरनेशनल का प्रतिष्ठित पॉल हैरिस फैलो पीएचएफ बनने पर साइटेशन सर्टिफिकेट व पीएचएफ पिन प्रदान किया।  कार्यक्रम में 2018-19 के डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन रो.नीरज सोगानी रिटायर्ड को पद व गोपनीयता की शपथ सीनियर रोटेरियन पीडीजी अशोक गुप्ता ने दिलवायी। क्लब अध्यक्ष गिरधारी, एस.शेखावत, सचिव प्रतीक लुहाडिया, संपूर्ण नयी कार्यकारिणी तथा बोर्ड मैंबर्स को डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन रो. नीरज सोगानी रिटायर्ड ने और नये रोटेरियनस को पीडीजी रो. अजय काला ने शपथ दिलवायी।  विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद मेजर जनरल अनुज माथुर ने इस अवसर पर कहा कि जो व्यक्ति कुछ करने का जज्बा अपने जहन में बना लेता है तो उसे उस दिशा में आगे बढने से फिर नहीं रोका जा सकता है। इस बात के जीवंत उदाहरण कैप्टन नीरज सोगानी है। मेजर माथुर ने सोगानी के कडी मेहनत व लगन से इस उंचे मुकाम तक पहुंचने के लिये उन्हें शुभकामनायें दी।
इस अवसर पर बोलते हुये डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन रो.नीरज सोगानी (रिटायर्ड) ने कहा कि राजस्थान व गुजरात के गर्वनर के तौर पर मिली इस दोहरी भूमिका को वे पूरी ईमानदारी, सत्यनिष्ठा व पारदर्शिता के साथ निभायेंगे। उन्होने कहा कि बालिका शिक्षा को बढावा देना उनका इस वर्ष का मुख्य एजेंडा है। साथ ही पोलियो उन्मूलन के रोटरी उदेदश्य को प्राप्त करने में वह प्रगतिशील रहेंगे। कार्यकम के दौरान क्लब का न्यूजलैटर व फेसबुक पेज का विमोचन मुख्य अतिथि डी.बी. गुप्ता व डिस्टि्रक्ट गवर्नर कैप्टन सोगानी ने किया। अंत में क्लब के नवनियुक्त सचिव प्रतीक लुहाडिया ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here