पैंडिंग विकास कार्य 15 अगस्त तक पूरा करेें – राजेंद्र राठौड़

0
767

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने मेवात, डांग तथा मगरा क्षेत्र के जिला कलेक्टरों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों में पैंडिंग रहे 1200 कार्यों को 15 अगस्त तक आवश्यक रूप से पूरा करने के निर्देश दिये। श्री राठौड़ मंगलवार को सचिवालय में राज्य स्तरीय मेवात, डांग तथा मगरा विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में मेवात, डांग तथा मगरा क्षेत्रीय विकास योजना के अन्तर्गत विभिन्न कार्य अनुमोदित किये गए तथा स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार हमेशा संवेदनशील रही है, और इनके विकास में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी।
ग्रामीण एवं विकास पंचायत राज मंत्री ने पिछले वित्तीय वर्ष में स्वीकृत कार्यों की भौतिक तथा वित्तीय प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इन विकास कार्यों को समय से पूरा किया जाए तथा गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने अधिकारियों को समय पर उपयोगिता तथा पूर्णता प्रमाण पत्र प्राथमिकता से भिजवाने के निर्देश भी दिये। बैठक के दौरान संबंधित क्षेत्रों के सांसद तथा विधायकों की मौजूदगी में कार्यों की प्रगति की चर्चा की गई, तथा अधिकारियों उनके क्षेत्रों में कार्यों की प्रगति मे आ रही बाधाओं को तुरंत दूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने वर्ष 2018-19 के स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और कार्य में तेजी लाने के लिए कहा।
श्री राठौड़ ने प्रशासनिक स्वीकृति के बाद तकनीकी तथा वित्तीय स्वीकृति प्राप्त करने में लग रही देरी से विकास कार्यों के समय पर पूरा नहीं होने को गम्भीरता से लिया तथा समय पर कार्य करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सीए ऑडिट और कार्य पूरा होने के बाद भौतिक सत्यापन का काम भी शीघ्र पूरा करने के लिए कहा।
बैठक में मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष हरि सिंह रावत ने अधिकारियों से कहा कि वे निष्कि्रयता छोड़कर योजनाओं में स्वीकृत कार्यों को गति देकर शीघ्र पूरा कराएं तथा 2017-18 के स्वीकृत कार्यों की तकनीकी तथा वित्तीय स्वीकृति जारी कर काम शुरु कराएं।
बैठक में डांग विकास बोर्ड के अध्यक्ष जवाहर सिंह बेढ़म ने कहा कि बचे हुए कामों को पूरा करने के लिए अधिकारी पूरी तरह जुट जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले का दौरा कर कार्यों की प्रगति की जांच की जाएगी।
बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, सरकारी मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर, सांसद करण सिंह यादव, विधायक मंगला राम कोली, मान सिंह, नरेन्द्र नागर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश्वर सिंह, संबंधित जिलों के जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के सचिव तथा अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here