2022 तक किसानों की आय होगी दुगनी — नरेन्द्र मोदी

0
1330

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2100 करोड़ रूपये की 6 योजनाओं की आधारशिला रखी

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को जयपुर पंहुचे। अमरूदो का बाग स्थित मैदान पर प्रधानमंत्री ने केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया और जनसभा को सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार 2022 ताक देश के किसानों की आय को दोगुना तक करने के लि प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार ने किसानों से लागत का डेढ़ गुुणा देने का वायदा पूरा किया है, एक क्विंटल बाजरे की लागत 990 रूपये होती है अब सरकार ने एमएसपी बढा कर 1950 कर दिया है यानी लागत का करीब दोगुणा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने किसानों के पसीने का सम्मान सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि सूरतगढ़ से तीन साल पहले जब मैंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारम्भ किया तब पूरे देश में 14 करोड़ कार्ड किसानों को देने का लक्ष्य रखा था। मुझे खुशी है कि हम देश में 14 करोड़ 50 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर चुके हैं इनमें से राजस्थान में 90 लाख कार्ड किसानों को दिये गये हैं। श्री मोदी ने कहा कि आज मुझे खुशी है कि फसल की लागत का डेढ गुणा न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने के बाद पहला सार्वजनिक कार्यक्रम भी मुझे राजस्थान में ही करने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि हमारी सरकारें यह सुनिश्चित कर रही हैं कि बीज से लेकर बाजार तक किसानों के हक में फैसले लिये जाएं।
प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए वसुंधरा सरकार की उपलब्धिया गिनाई तथा कांग्रेस सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान जनता की परेशानियां याद दिलाई। उन्होने कहा कि पिछली सरकार ने राज्य को बहुुत बुरे हालात में छोडा था। उन बातों को भूलना मत इससे पता चलेगा कि आज काम कैसे हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश के लोगों के जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होने कहा कि अभी कुछ समय पहले 12 विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने जीवन में आए बदलाव के बारे में बताया, जिन लोगों को सरकार की इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला है, उनकी आंखो में जो चमक दिखाई दी जो आत्मविश्वास नजर आया उसे कोई नही भूल सकता।
न्यू इंडिया का निर्माण राजस्थान के बिना संभव नहीं
प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक जिस नये भारत के निर्माण का सपना हमने संजोया है वह राजस्थान के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को जिस तरह से लागू किया जा रहा है वह अनुकरणीय है।
जन का क्या मन है यहां दिखाई दे रहा है
संवाद कार्यक्रम में शिरकत करने आए लाखों उत्साहित लाभार्थियों से प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान में जन का क्या मन है यह आज आप लोगों के उत्साह तथा भागीदारी से स्पष्ट दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की संस्कृति, स्वागत, सत्कार और अपनेपन की झलक मैं आप लोगों के बीच आकर महसूस कर रहा हूं।
विपक्ष पर ली चुटकी
अपने सम्बो​धन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष पर चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस के कई नेता इस वख्त बेल पर है शायद इसीलिए उनकी पार्टी को बेल गाडी कहा जाने लगा है। जमानत पर बाहर ये नेता ना सिर्फ पार्टी में अहम पदो पर आसीन है वरन कुछ तो मंत्री भी रह चुके है। हालांकि प्रधानमंत्री ने किसी व्यक्ति विशेष का नाम नही लिया लेकिन इशारों ही इशारों में समझा सबकुछ दिया।
पांच करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए
प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र हो या राज्य, हमारी सरकारों का एक मात्र एजेंडा विकास है। उन्होंने एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में पांच करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं इसका कारण है साफ नीयत से लिये गये सही फैसले। राजस्थान में विभिन्न विकास कार्यो का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत यहां 80 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है। लगभग ढाई करोड़ से अधिक जन-धन खाते खोले गये है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6 लाख से अधिक लोगों को छत देने का काम हुआ है। करीब 70 लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और 44 लाख लोगों को मुद्रा योजना का लाभ मिला है।

सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तिगत लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने गरीब के दर्द को समझा और जन-धन योजना तथा मोबाइल के माध्यम से यह सुनिश्चित किया कि लाभार्थियों के खाते तक पूरा पैसा बिना किसी लीकेज के पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इतने अधिक लाभार्थियों से देश के प्रधानमंत्री सीधे रूबरू हो रहे हों ऎसा संवाद पहली बार हुआ है।
श्रीमती राजे ने प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजश्री, उज्ज्वला, पालनहार, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा, प्रधानमंत्री मुद्रा, कौशल विकास, स्कूटी-साइकिल योजना, श्रमिक कल्याण, भामाशाह, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन तथा किसानों कल्याण की योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री को रूबरू कराया। श्री मोदी ने इन लाभार्थियों से मुलाकात की। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए किसानों ने श्री मोदी को हल, जेली तथा बाजरा के सिट्टे भेंट किए तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।
इससे पहले गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शो को साकार करने में जुटे हैं। उनके नेतृत्व में हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएं चलाई जा रही हैं।
इस अवसर पर राज्यपाल कल्याण सिंह, केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, पीपी चौधरी, सीआर चौधरी, विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल एवं सांसद मदनलाल सैनी भी मंचासीन थे।

निम्न योजनाओं के लाभार्थी रहे उपस्थित
कार्यक्रम में प्रदेशभर से मुद्रा योजना, आवास योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, श्रमिक कल्याण कार्ड, भामाशाह योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, कौशल भारत, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, स्वास्थय योजना, मुख्यमंत्री पालनहार योजना, छात्रा स्कूटी वितरण योजना और दीनदयान उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के लाभार्थी उपस्थित रहे।

2100 करोड़ रूपये की इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास –

1 स्मार्ट सिटी मिशन अजमेर के अन्तर्गत एलीवेटेड रोड परियोजना
2 स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उदयपुर परकोटे में एकीकृत आधारभूत परियोजना
3 स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत कोटा दशहरा मैदान विकास परियोजना फेज-द्वितीय
4 अमृत मिशन के अंतर्गत सीकर सीवर परियोजना एवं धौलपुर, नागौर, अलवर व
जोधपुर में सीवर परिशोधन संयंत्र का उन्नतिकरण
5 अमृत मिशन के अंतर्गत नागौर, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, किशनगढ़ एवं सुजानगढ़ शहरों
की हरित स्थल विकास परियोजना
6 अमृत एवं स्मार्ट मिशन के अंतर्गत अजमेर शहर में पेयजल परियोजना
7 आरयूआईडीपी के अंतर्गत भीलवाड़ा सीवरेज परियोजना तृतीय चरण
8 आरयूआईडीपी के अंतर्गत बीकानेर (गंगाशहर) क्षेत्र सीवरेज परियोजना
9 आरयूआईडीपी के अंतर्गत हनुमानगढ़ में जलापूर्ति एवं सीवरेज परियोजना का शिलान्यास
10 आरयूआईडीपी के अंतर्गत माउण्ट आबू सीवरेज परियोजना का शिलान्यास
11 पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत केशोरायपाटन (बूंदी) में सहभागिता के आधार पर
किफायती आवास परियोजना
12 पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत ब्यावर (अजमेर) में सहभागिता के आधार पर किफायती
आवास परियोजना
13 पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत बीकानेर में सहभागिता के आधार पर किफायती आवास
परियोजना

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शनिवार को जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने पुष्प भेंट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया।
राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को कबीर के व्यक्तित्व, साहित्य एवं दार्शनिक विचारों की आलोचना नामक पुस्तक और दुपट्टा भी भेंट किया। इस मौके पर जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, महापौर डॉ. अशोक लाहोटी, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता एवं पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने भी पुष्प भेंट कर उनका स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here