विश्व तम्बाकु निषेध दिवस : रैली के माध्यम से किया जनजागरण

0
1161

विश्व तम्बाकु निषेध दिवस पर जिले भर में हुए अनेक आयोजन

चूरू। विश्व तम्बाकु निषेध दिवस के उपलक्ष में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं राष्ट्रिय तम्बाकु नियंत्रण कार्यक्रम इकाई चूरू द्वारा जनता को तम्बाकु के सेवन से होने वाले दुषप्रभावों के प्रति जागरूक करने के उदेष्य से रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया। रैली में नर्सिग प्रषिक्षण केन्द्र की छात्राओं ने तम्बाकु के दुषप्रभावों के प्रति जनजागरण किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ मनोज शर्मा ने बताया कि तम्बाकु के सेवन से मुंह, गले,फेफड़े के कैसर के साथ हृदय घात, दमा, नसों मेें रूकावट, खून का गाढ़ा होना जैसी स्थति उत्पन्न हो जाती हेै। इस के साथ ही बालो का झड़ना, नंपुसकता जैसे विकार भी हो जाते है। अति मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ सुनील जांदू ने बताया कि धुम्रपान करने वाला व्यक्ति तो तम्बाकु के हानिकारक प्रभाव झेलता ही हैसाथ ही पास में रहने वाला व्यक्ति (अप्रत्यक्ष धुम्रपान) की उतना ही प्रभावित होता है। डाॅ. जांदू ने बताया कि विष्व तम्बाकु निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर इन्द्रमणी पार्क क द्वार पर तम्बाकु के हानिकारक प्रभाव विषयक फिल्म का पर्दषन कर जनजागरण किया गया। तथा तम्बाकु के हानिकारक प्रभावोंसे समबंधित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। उन्होने बताया की तम्बाकू के उपयोग एवं विक्रय नियंत्रण हेतु भारत सरकार ने कोटपा अधिनियम बना रखा है। जिसके तहत विद्यालय, शिक्षणसंस्थान, चिकित्सासंस्थान एवं आंगणबाड़ी केन्द्र के सौगज के दाय रे में तम्बाकु उत्पाद बेचना प्रतिबन्धित है। तम्बाकुविक्रेताओं के द्वारा ब्रिक्रीकेन्द्र पर तम्बाकु उत्पादो का प्रदर्षन निषेध है। सार्वजनिक स्थानो पर धुब्रपान वर्जित है। 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चो का तम्बाकुबेचने पर विक्रेता पर एक लाख तक जुर्माना एवं 7 वर्ष के कठोर कारावास का प्रावधान है।
तम्बाकु नियंत्रण कार्यक्रम समन्वयक डॉ. लाडकंवर ने बताया की जागरूकता रैली सेपूर्व कलेक्टर परिसर में अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार एवं अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील जान्दू ने उपस्थित सभी को तम्बाकु का सेवन न करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ इदरीश खांन शहरी जिला कार्यक्रम प्रबधंक सग्राम सिंह स्वास्थ्य निरीक्षक मुकारब खांन, नरेन्द्र सिंह, शिव सिंह, राजेष कुमार, देवीदान चारन, हेमन्त शर्मा, दीनदयाल लुगरियां, गगन शर्मा एवं नर्सिग प्रषिक्षण केन्द्र के शारदा पुनियां, सावित्री, एवं सुनीता उपस्थित रहे।

इसी प्रकार जिला मुख्यालय पर राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाईड के तत्वावधान में विश्व धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर जन जागरूकता रैली का किया आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य निरीक्षक मुकारब खान ने दीप प्रज्जवलित कर धूम्रपान से होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारें में विस्तार से बताया। मुकारब खान ने इसे रोकने में प्रत्येक भारतीय नागरिक की महत्ति भूमिका अनिवार्य है। कार्यक्रम में अतिथियों ने नशा छोड़ो युवा बचाओं की समस्त लोगों को शपथ दिलाई। कार्यक्रम के बाद विशाल जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली बागला स्कूल से प्रारंभ होकर मुख्य मार्गों से होती हुई वापिस बागला स्कूल पहुंची। कार्यक्रम में सुशीला सहारण, राजकौर, हारून रशीदा, राजकला, रोवर लोकेश लिखाला, नितिन भाटी, स्काउट अमित कस्वां, अजय चैधरी आदि ने आयोजिकीय भूमिका निभाई। सचंालन सीओ गाईड गगनदीप कौर ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here