राज्य सराकर गरीब को गणेश मानकर राहत प्रदान कर रही है – राजेन्द्र राठौड़

0
649

चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड ने कहा है कि राज्य सरकार गरीब को गणेश मानकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के जरिए राहत प्रदान करने के लिए कटिबद्ध है।
ग्रामीण विकास मंत्री सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद कार्यालय में श्रम विभाग द्वारा आयोजित छात्रवृति सहायता वितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंदों एवं गरीब व्यक्तियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सहायता प्रदान की जा रही है ताकि श्रमिक वर्ग के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत चूरू ब्लॉक में गत तीन वर्षो में 9 करोड़ 70 लाख रूपये की सहायता प्रदान कर गरीब व जरूरतमंदों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने समारोह में एक करोड़ रूपये की छात्रवृति सहायता राशि के चैक एवं 4 स्कूटी वितरित करते हुए छात्र-छात्राओं का आव्हन किया कि वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन स्तर को बहेतर बनाने के लिए प्रभावी प्रयास करें।
पंचायती राज मंत्री ने शुभ शक्ति योजना एवं छात्रवृति सहायता योजना की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में चूरू ब्लॉक क्षेत्र में सर्वाधिक श्रमिक कार्ड तैयार हुए है जिसके तहत अधिकाधिक श्रमिक सरकार की योजनाआें का लाभ उठा रहे है। उन्होंने कहा कि श्रमिक सुरक्षा योजनान्तर्गत श्रमिक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये एवं दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाती है।
शिलान्यास ः- इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने चूरू शहर में 8 करोड़ 22 लाख रूपये की लागत से निर्माण होने वाली 19 सड़कों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में चूरू शहर में 11 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य पूर्र्ण होने से आमजन को आवागमन की बेहतर सुविधा हासिल हो सकेगी।
इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा ने गत चार वर्षो में चूरू शहर में हुए विकास कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि आमजन सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होकर अधिकाधिक लाभ उठावें।
समारोह में जिला प्रमुख हरलाल सहारण, श्रम कल्याण अधिकारी राकेश चौधरी, आयुक्त भंवरलाल सोनी, डॉ. वासुदेव चावला, अभिषेक चोटिया, छात्र-छात्राएं, जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आम नागरिकगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here