रोजगारपरक योजनाओं का संवाहक बनें खुला विश्वविद्यालय – राज्यपाल

0
472
राज्यपाल

दीक्षांत समारोह में 14975 उपाधियां एवं 60 स्वर्ण पदक वितरित

कोटा। कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने कहा है कि खुला विश्वविद्यालय समाज के अंतिम व्यक्ति तक दूरस्थ शिक्षा पद्धति से पहुंच बनाये। उन्होंने कहा कि सरकार की रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुँचाने में भी खुला विश्वविद्यालय को अह्म भूमिका निभानी होगी।
श्री सिंह ने खुला विश्वविद्यालय की नियमित पाठ्य सामग्री के पृष्ठभाग पर स्टार्टअप इंडिया, स्टेण्डअप, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, कौशल विकास जैसी योजनाओं की जानकारी अंकित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि खुला विश्वविद्यालय को अपनी पाठ्यसामग्री से इस पहल की शुरूआत करनी चाहिए।
राज्यपाल श्री सिंह शुक्रवार को कोटा के नगर विकास न्यास ऑडिटोरियम में आयोजित वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज देश के आर्थिक एवं तकनीकी क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे है, इसमें सभी की भागीदारी आवश्यक है। वंचितों को शिक्षा दिलाना और उन्हें समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित करना पुनित कार्य हैं। हमारे गांवों में बहुत सी युवा प्रतिभाएं अवसर नहीं मिलने के कारण पिछड़ जाती हैं। खुला विश्वविद्यालय सक्षम विकल्प बनकर ऎसी प्रतिभाओं को समाज के सामने लाने का प्रयास करे।
राज्यपाल ने कहा कि डिजिटल शिक्षा के माध्यम से घर बैठे शिक्षा दी जा रही है। उपाधियां भी ऑन लाईन मिल रही हैं। अब विश्वविद्यालयों को डिग्रियां वितरण करने तक सीमित नहीं रहना चाहिये। सामाजिक सरोकारों में भूमिका निभाते हुए सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा युवाओं को आत्मनिर्भर व रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए विश्वविद्यालयों को पहल करनी होगी।
राज्यपाल ने जनहित योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए पाठ्यसामग्री में संकलन करने व योजनाओं का सार अंकित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की पहल से खुला विश्वविद्यालय की भूमिका का विस्तार होगा। इस पहल से विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को रोजगारपरक जानकारी देने में कामयाबी हासिल कर सकेगा।
उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा संस्थानों की स्थापना से उच्च शिक्षा की पहुंच गांव-गांव तक हुई है। कुलपति श्री अशोक शर्मा ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने विश्वविद्यालय परिसर में विज्ञान भवन का शिलान्यास किया। समारोह मं राज्यपाल ने 14 हजार 975 उपाधियों का वितरण किया तथा 60 विद्यार्थियों को स्वर्णपदक वितरित किये गये। कुलाधिपति स्वर्ण पदक अमित शर्मा को प्रदान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here