झुंझुनू सांसद का कुम्भाराम लिफ्ट परियोजना के लिए जल्द से जल्द धनराशि उपलब्ध करने का आग्रह

0
752
जयपुर। झुंझुनू सांसद श्रीमती संतोष अहलावत ने बुधवार को लोकसभा में शुन्यकाल के दौरान जिले में बढ़ते पेयजल संकट की ओर सदन का ध्यान आकर्षित करते हुए कुम्भाराम लिफ्ट परियोजना के लिए जल्द से जल्द धनराशि उपलब्ध करने का आग्रह किया है।
सांसद श्रीमती अहलावत ने सदन को बताया कि कमजोर मानसून तथा निरंतर गिरते भू-जल के स्तर के कारण जिले में पेयजल संकट उत्पन हो गया है। जिसका समाधान मात्र सतही जल व्यवस्था से ही हो सकता है। सांसद ने मांग की कि या तो जमुना जल का झुंझुनू का हिस्सा उसे मिले या कुम्भाराम लिफ्ट परियोजना (तारानगर) से जिले में पेयजल आपूर्ति हो।
सांसद ने बताया कि राज्य सरकार ने 1296 करोड़ रुपए की लागत से कुम्भाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना के माध्यम से जिले में पेयजल पहुंचाने की परियोजना को मंजूरी प्रदान की गयी तथा राज्य सरकार के पास सीमित संसाधन होने के कारण इस परियोजना के लिए बाहरी वित्तीय सहायता प्राप्त करने का निर्णय लिया गया तथा इस योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केंद्रीय पेयजल एवंस्वच्छता मंत्रालय को भेजी गयी और आग्रह किया गया कि इस प्रोजेक्ट को जायका अथवा अन्य किसी वित् पोषक एजेंसी के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान कराई जाये।
सांसद श्रीमती अहलावत ने केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री से आग्रह है कि इस परियोजना के लिए जल्द से जल्द वित्तीय सहायता प्रदान कराई जिससे जिलेवासियों को समय रहते स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा सकें।
सांसद श्रीमती अहलावत ने कहा कि जिलेवासियों को जल्द से जल्द पेयजल उपलब्ध करना उनके लिए पहली वरीयता है और वो निरंतर प्रयास कर रही है कि जिले की दोनों विधानसभाओं सूरजगढ़  एवं उदयपुरवाटी में कुम्भाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना के तहत जल्द से जल्द पेयजल उपलब्ध हो।
सांसद श्रीमती अहलावत ने बताया कि पिछले सत्र के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की थी तथा आग्रह किया था कि कुम्भाराम लिफ्ट परियोजना के लिए राज्य को जल्द से जल्द आवश्यक राशि उपलब्ध कराई जाये ताकि इस कार्य को जल्द से जल्द आरम्भ कर पूर्ण किया जाये। सांसद अहलावत ने बताया कि केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही सूरजगढ़ एवं उदयपुरवाटी में पेयजल उपलब्ध करने लिए राज्य सरकार को धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here