गूगल की इस तकनीक से नहीं होगी फोटो क्वालिटी खराब ।

0
753

गूगल ने नया ओपन सोर्स एनकोडर बनाया है जो इमेज की क्वालिटी को कम किए बिना ही JPEG फाइल के साइज को घटा देगा। आपको बता दें कि JPEG फाइल की विजुअल क्वालिटी मल्टीस्टेज कम्पैशन प्रोसैस पर डिपेंड करती है। हालांकि इसें कम्प्रैस करते समय तस्वीर से विजुअल क्वालिटी और साइज कम हो जाती है। इसी को लेकर गूगल ने इस नई तकनीक को विकसित किया है।

35 फीसदी तक कम होगी साइज

गूगल ने अपनी इस तकनीक को गुएट्जली नाम दिया है। इस नई तकनीक से JPEG फाइल के साइज का 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है। यह तकनीक वैब से बिना काम के डेटा को रिमूव कर देती है जिससे वैब से तस्वीरें तेजी से लोड होती हैं तथा साथ ही उन्हें सेव करने में भी आसानी होती है।

गूगल ने इस तरह किया टेस्ट

गूगल टीम ने इस नई तकनीक को बिल्ली की आंखों वाले फोटो पर टैस्ट किया है। इसमें पहली तस्वीर अनकम्प्रैस्ड वहीं, दूसरी तस्वीर libjpeg से एनकोड की गई है। इसके अलावा तीसरी फोटो गूगल की गुएट्जली तकनीक से कम्प्रैस की गई। इनमें गुएट्जली एल्गोरिदम से कम्प्रैस की गई फोटो का साइज बाकी दोनों कम्प्रेशन तकनीक से कम आया और साथ ही क्वालिटी पर कोई भी फर्क नहीं पड़ा। ऐसे में गूगल की यह तकनीक बड़ी साइज की इमेजेज को बिना क्वालिटी खराब हुए भेजने में काफी शानदार साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here