देशवासी ही डालेगें न्यू इंडिया की मजबूत नींव

0
393

30वें मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को किया सम्बोधित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 30वें मन की बात कार्यक्रम के जरिये देश की जनता को संबोधित किया। रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित इस कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश को आजादी शुभकामनाएं दी और कहा कि दोनों देश अच्छे मित्र हैं।

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भी श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा, इन तीनों युवकों से ब्रिटिश सरकार डरती थी. ये सेनानी देश के लिए जिए और देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. पीएम मोदी ने साथ ही कहा, ‘देश के युवाओं से अनुरोध है जब भी समय मिले भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की समाधि पर जरूर जाएं.’ बता दें कि 23 मार्च, 1931 को इन स्वतंत्रता सेनानियों को अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी दे दी थी.

पीएम मोदी ने इसके साथ ही महात्म गांधी को भी याद करते हुए कहा, ‘हम चंपारण सत्याग्रह की 100वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं. 1917 में भारत लौटने पर महात्म गांधी चंपारण गए थे. वहां से सत्याग्रह की प्रेरणा मिली. यह चंपारण सत्याग्रह का शताब्दी वर्ष है. भारत की आज़ादी के आंदोलन में, गांधी विचारशैली का प्रकट रूप पहली बार चंपारण में नजर आया.’ पीएम मोदी ने कहा, ‘सार्वजनिक जीवन की शुरुआत कैसे की जा सकती है, ख़ुद कितना परिश्रम करना होता है यह हम गांधीजी से सीख सकते हैं.’

वहीं देश के विकास में सभी देशवासियों के योगदान को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘सवा-सौ करोड़ देशवासियों की ये बदलाव की चाह, बदलाव का प्रयास ही है, जो न्यू इंडिया की मज़बूत नींव डालेगा. उन्होंने कहा, सभी देशवासी अगर संकल्प करें और मिलकर कदम उठाते चलें, तो न्यू इंडिया का सपना हमारे सामने सच हो सकता है. हर कोई अपने नागरिक धर्म और कर्तव्य का पालन करे, यही अपने आप में न्यू इंडिया की एक अच्छी शुरुआत बन सकता है.’ पीएम मोदी ने साथ ही कहा, ‘मैं आपको निमंत्रण देता हूं कि स्वराज से सुराज की इस यात्रा में हम सभी जीवन को अनुशासित कर, संकल्पबद्ध करके जुड़े.

पीएम मोदी ने साथ ही कहा, ‘अगर हर नागरिक संकल्प करे कि मैं ट्रैफिक नियमों का पालन करूं, अगर हर नागरिक संकल्प करे कि मैं मेरी ज़िम्मेवारियों को पूरी ईमानदारी के साथ निभाऊंगा, अगर हर नागरिक संकल्प करे कि सप्ताह में एक दिन मैं पेट्रोल-डीजल का उपयोग नहीं करूंगा. तो आप देखिए ‘न्यू इंडिया’ का सपना जो सवा-सौ करोड़ देशवासी देख रहे हैं, वो अपनी आँखों के सामने साकार होता देख पाएंगे.’

मन की बात में पीएम मोदी ने कालेधन के खिलाफ लड़ाई का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने यहां कहा, ‘काले धन के खिलाफ लड़ाई आगे बढ़ाने के लिए देशवासी एक वर्ष में 2500 करोड़ डिजिटल लेन-देन करने का संकल्प कर सकते हैं क्या? इससे आप देश की सेवा करते हुए काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के एक वीर सैनिक बन सकते हैं.

खाने की बरबादी रोकने का आह्वान करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम जरूरत से ज्यादा चीजें प्लेट में ले लेते हैं और फिर जूठन छोड़ देते हैं. हमने कभी सोचा है कि अगर जूठन न छोड़ें तो कितने गरीबों का पेट भरा जा सकता है.’

सफाई की तरफ देशवासियों को प्रेरित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं चाहता हूं, देशवासियों के मन में गंदगी के प्रति गुस्सा हो, जब गुस्सा होगा तब हम गंदगी के खिलाफ़ कदम उठाएंगे. स्वच्छता आंदोलन से ज्यादा आदत से जुड़ी हुई होती है. ये आदत बदलने का आंदोलन है. काम कठिन है, लेकिन करना जरूरी है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश की नई पीढ़ी में, विद्यार्थियों में स्वच्छता का जो भाव जगा है, यह एक अच्छे परिणाम का संकेत है.

वहीं एक छात्रा द्वारा डिप्रेशन को लेकर सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं देशवासियों से कहना चाहूंगा कि डिप्रेशन ऐसा नहीं है कि उससे मुक्ति नहीं मिल सकती है. एक मनोवैज्ञानिक माहौल पैदा करना होता है और उसकी शुरुआत होती है. पहला मंत्र है, डिप्रेशन के सप्रेशन की बजाय इसके एक्सप्रेशन की ज़रूरत है. अपने साथियों के बीच, मित्रों के बीच, मां-बाप के बीच, भाइयों के बीच, टीचर के साथ; खुल कर कहिए आपको क्या हो रहा है.’

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि 21 जून को अतंरराष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा वर्ष होगा, आप अभी से तैयारी कीजिए और लाखों की तादाद में सामूहिक योग उत्सव मनाइए. पीएम मोदी ने कहा, ‘आपके मन में इस योग दिवस के संबंध में कोई सुझाव हों, तो ‘नमो ऐप’ के माध्यम से अपने सुझाव मुझे ज़रूर भेजें.’

इससे पहले 26 फरवरी को अपने 29वें ‘मन की बात ‘ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वैज्ञानिक समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा था कि 15 फरवरी, 2017 भारत के जीवन में बेहद गौरवपूर्ण दिवस के रूप में याद किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इस दिन हमारे वैज्ञानिकों ने विश्व के सामने भारत का सर गर्व से ऊंचा किया है. ISRO ने कई अभूतपूर्व मिशन सफलतापूर्वक पूर्ण किए हैं.

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ में छा गए ये चार शख्स
बता दें कि मंगलयान’ भेजने के बाद पिछले दिनों इसरो ने मेगा मिशन के ज़रिये एक साथ विभिन्न देशों के 104 उपग्रह अन्तरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च कर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दृष्टिहीनों के टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को मिली ऐतिहासिक जीत पर भी बधाई दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here